Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: चुनाव की रणनीति बनाने के लिए दिल्ली में जुटेंगे कांग्रेस के दिग्गज, उम्मीदवारों के नाम पर होगी चर्चा

हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024) के लिए 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए चुनाव समिति की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कांग्रेस से टिकट मांग रहे लगभग ढाई हजार दावेदारों के नामों पर चर्चा होगा। प्रदेश चुनाव समिति की बैठक नई दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में होगी।

By Anurag Aggarwa Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 21 Aug 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
नई दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में होगी प्रदेश चुनाव समिति की बैठक (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर टिकट मांग रहे करीब ढाई हजार दावेदारों के नामों पर बुधवार को दिल्ली में मंथन होगा।

हरियाणा कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने इसके लिए राज्यस्तरीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई है। हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया तथा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा प्रदेश चुनाव समिति की बैठक लेंगे।

कांस्टीट्यूशन क्लब में होगी चुनाव समिति की बैठक

यह चुनाव समिति लोकसभा चुनाव के दौरान बनी थी, जो अभी तक यथावत काम कर रही है। प्रदेश चुनाव समिति में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के हरियाणा दौरे की तारीख भी फाइनल होगी।

साथ ही भूपेंद्र सिंह हुड्डा की रथयात्रा का शेड्यूल निर्धारित किया जाएगा। हुड्डा को 27 अगस्त को रथयात्रा निकालनी थी, लेकिन अब उसमें भी बदलाव हो गया है।

प्रदेश चुनाव समिति की बैठक बुधवार को नई दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब स्थित डिप्टी स्पीकर हाल में शाम चार बजे से होगी।

दलित बाहुल्य सीट पर टिकट के मारामारी

इस बैठक में राज्य की 90 विधानसभा सीटों से टिकट मांग रहे दावेदारों के नाम पर चर्चा होनी है, जिसके बाद उनके नाम स्क्रीनिंग कमेटी में तय होंगे। दलित बाहुल्य विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के टिकट के लिए सबसे अधिक मारामारी है।

गढ़ी सांपला किलोई को छोड़कर कोई सीट ऐसी नहीं है, जिस पर आवेदनों की भरमार नहीं है। गढ़ी सांपला किलोई से अकेले पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने टिकट के लिए आवेदन किया है। राज्य के मौजूदा 28 कांग्रेस विधायकों में अधिकतर ने टिकट के लिए आवेदन किए हैं।

चुनाव समिति के ये हैं सदस्य

प्रदेश चुनाव समिति के चेयरमैन प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान हैं, जबकि भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, कार्यकारी प्रधान जितेंद्र भारद्वाज, रामकिशन गुर्जर, सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन, पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव, वीरेंद्र राठौर, आफताब अहमद, राव दान सिंह, महेंद्र प्रताप सिंह, सुशील इंदौरा, कुलदीप शर्मा, अशोक अरोड़ा और डा. अजय चौधरी समेत 45 सदस्य इसमें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: कुमारी सैलजा ने जताई विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा, JJP को बताया 'भानुमति का कुनबा'

हरियाणा कांग्रेस कमेटी का चंडीगढ़ में प्रदर्शन कल

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष ने बताया कि हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा 22 अगस्त को सुबह 10 बजे पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व में पार्टी मुख्यालय चंडीगढ़ से प्रवर्तन निदेशालय सेक्टर 18 तक विरोध मार्च निकाला जाएगा।

हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट आने के बाद विपक्षी दल भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) की प्रमुख माधवी बुच के इस्तीफे और अदाणी समूह से जुड़े मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग कर रहे हैं। इसी मांग को लेकर कांग्रेस पार्टी 22 अगस्त को देशव्यापी प्रदर्शन करेगी।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: चुनाव के बीच युवाओं के लिए राहत भरी खबर, चलती रहेंगी भर्तियां; प्रमोशन पर भी रोक नहीं