Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस ने पिछला चुनाव लड़ने वाले 25 प्रत्याशियों को नहीं दिया टिकट, कुमारी सेलजा नहीं लड़ेंगी चुनाव? 9 सीटों पर फंसा पेच

Haryana Election 2024 कांग्रेस ने 81 सीटों पर अपने पत्ते खोल दिए हैं। 9 सीटों पर अभी पेच फंसा हुआ है। जिन उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है। कांग्रेस ने विधानसभा की जो नौ सीटें अभी होल्ड पर रखी हैं उनमें टिकट को लेकर जबरदस्त पेंच फंसा हुआ है। इनमें पानीपत ग्रामीण रानियां उकलाना नारनौंद सोहना भिवानी नरवाना अंबाला कैंट और तिगांव विधानसभा सीटें शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: कांग्रेस ने पिछला चुनाव लड़ने वाले 25 प्रत्याशियों को नहीं दिया टिकट।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। हरियाणा के चुनावी रण के लिए कांग्रेस ने बुधवार देर रात 40 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव लड़ने वाले 25 प्रत्याशियों के टिकट काट दिए हैं, जबकि मुलाना के विधायक वरुण चौधरी के अंबाला से सांसद बनने के कारण उनकी पत्नी पूजा चौधरी को टिकट मिला है।

कैथल के चुनाव लड़ने वाले रणदीप सिंह सुरजेवाला के राज्यसभा सदस्य बनने पर उनके बेटे आदित्य सुरजेवाला को पार्टी ने टिकट दिया है। आदमपुर से चुनाव लड़ते रहे कुलदीप बिश्नोई के भाजपा में जाने के कारण पार्टी ने वहां रिटायर्ड आइएएस चंद्रप्रकाश को चुनाव मैदान में उतारा है।

होल्ड पर सैलजा की पसंद वाली सीट 

कलायत से चुनाव लड़ते रहे जयप्रकाश जेपी के हिसार से सांसद बनने के कारण उनके बेटे विकास सहारण को कांग्रेस ने उनकी सीट से टिकट दिया है। उकलाना से विधानसभा चुनाव लड़ने की चाह रखने वाली सांसद कुमारी सैलजा की पसंद की इस सीट समेत नौ सीटों को अभी भी होल्ड पर रखा है। कांग्रेस ने पिछली दो सूचियों में 89 सीटों में से 41 पर उम्मीदवार घोषित किए थे।

पूर्व मंत्री मांगे राम गुप्ता के बेटे को मिला टिकट

पिछला चुनाव लड़ने वाले 13 उम्मीदवारों पर कांग्रेस ने फिर से भरोसा जताते हुए उन्हें इस बार के चुनावी रण में उतारा है। पंचकूला से पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन को पार्टी ने उम्मीदवार बनाकर भाजपा के सामने कड़ी चुनौती पेश की है। हिसार में रामनिवास राड़ा को टिकट दिया है। जींद में अंशुल कुमार सिंगला की जगह पूर्व मंत्री मांगे राम गुप्ता के बेटे महाबीर गुप्ता को टिकट मिला है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: मंजू ने हुड्डा के खिलाफ कराया नामांकन; हिसार से सावित्री जिंदल मैदान में, आज आखिरी दिन

इन दिग्गजों को भी मिला टिकट

फतेहाबाद में प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा का टिकट काटकर बलवान सिंह दौलतपुरिया, सिरसा में गोकुल सेतिया को टिकट मिला है। आदमपुर में कांग्रेस ने रिटायर्ड आइएएस चंद्र प्रकाश को टिकट मिला है। हांसी में ओमप्रकाश पंघाल का टिकट काटकर राहुल मक्कड़, बरवाला में भूपेंद्र सिंह गंगवा की जगह रामनिवास घोड़ेला, नलवा में भाजपा में शामिल हो चुके रणधीर पनिहार की जगह अनिल मान को कांग्रेस ने टिकट दिए हैं।

लोहारू में सोमबीर सिंह की बजाय राजबीर फरटिया, बाढ़डा में रणबीर महिंद्रा की जगह सोमबीर श्योराण को टिकट दी है। दादरी में मेजर नृपेंद्र सिंह की जगह डा. मनीषा सांगवान, बवानीखेढ़ा में रामकिशन फौजी की जगह प्रदीप नरवाल को टिकट दी है।

नौ विधानसभा सीटों पर फंसा पेंच

कांग्रेस ने विधानसभा की जो नौ सीटें अभी होल्ड पर रखी हैं, उनमें टिकट को लेकर जबरदस्त पेंच फंसा हुआ है। इनमें पानीपत ग्रामीण, रानियां, उकलाना, नारनौंद, सोहना, भिवानी, नरवाना, अंबाला कैंट और तिगांव विधानसभा सीटें शामिल हैं। कुमारी सैलजप उकलाना से चुनाव लड़ना चाहती हैं, जिस कारण इस सीट को होल्ड पर रखा गया है।

तिगांव से पूर्व विधायक ललित नागर का टिकट होल्ड कर लिया गया है। उन्होंने पिछला चुनाव वहीं से लड़ा था। नारनौंद में कुमारी सैलजा अपने कट्टर समर्थक डा. अजय चौधरी के लिए टिकट पर अड़ी हैं।

अंबाला कैंट में पिछला चुनाव लड़ी चित्रा सरवारा के पिता निर्मल सिंह को अंबाला सिटी से टिकट मिला है तो चित्रा के कैंट से टिकट पर संशय है। सोहना में पार्टी के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र भारद्वाज के दावे पर पेच फंसा है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: इनेलो-बसपा और हलोपा के गठबंधन पर लगी मुहर, सिरसा से गोपाल कांडा लड़ेंगे चुनाव, अजय चौटाला ने कसा तंज

पहले नामांकन जमा कराए, रात को टिकट तय हुई

फरीदाबाद जिले की पृथला सीट से पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया, विकास सहाराण ने अपना नामांकन पत्र जमा कराया। इनमें से अधिकतर के टिकट रात को जारी हुई सूची में फाइनल हो गए। लेकिन गुहला चीका में नामांकन जमा कराने वाले दिल्लूराम बाजीगर को झटका लगा। उनकी टिकट कट गई।

भाजपा के 90 प्रत्याशी तय, रामबिलास का टिकट कटा

दूसरी तरफ 90 में से 87 सीट पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी भाजपा ने भी बुधवार को बाकी बची तीन सीट पर अपने उम्मीदवार तय कर दिए। सबसे चौंकाने वाला निर्णण महेंद्रगढ़ सीट पर रहा। यहां से पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा का टिकट कटा है। उनकी जगह कंवर सिंह यादव को टिकट दिया गया है।

उन्होंने दिन में भाजपा प्रत्याशी के तौर पर नामांकन पत्र जमा कराया था। नामांकन पत्र के कालम में पार्टी का नाम बीजेपी लिखा था। िदन में राव इंद्रजीत ने रामबिलास शर्मा को टिकट देने की मांग की थी। वहीं सिरसा से रोहताश जांगड़ा को टिकट दिया गया है। एनआइटी फरीदाबाद सीट से सतीश फागना को मैदान में उतारा है।

यह भी पढ़ें- चुनावी किस्सा: 'बंसीलाल का भाषण भी सोनिया गांधी से लिखवाकर लाए थे', रामबिलास बोले-अगले से पाछला भला, खसम भला लटूरा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर