Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Politics: किरण चौधरी के खिलाफ कांग्रेस ने खोला मोर्चा, विधानसभा की सदस्यता रद्द करने के लिए स्पीकर को भेजा रिमाइंडर

हरियाणा के पूर्व सीएम बंसीलाल की पुत्रवधू और तोशाम की विधायक किरण चौधरी (Kiran Chaudhary) ने कुछ दिनों पहले भाजपा का दामन थाम लिया था। उनके साथ उनकी बेटी श्रुति चौधरी ने भी बीजेपी ज्वाइन की थी। अब कांग्रेस ने किरण चौधरी की विधानसभा की सदस्यता को लेकर मोर्चा खोल दिया है। उनके उपर दल बदल कानून के तहत कार्रवाई करने की मांग की गई है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 26 Jun 2024 10:20 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने की किरण चौधरी की सदस्यता रद्द करने की मांग (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। भाजपा में शामिल तोशाम की विधायक एवं पूर्व मंत्री किरण चौधरी के खिलाफ दल-बदल कानून के तहत कार्रवाई की मांग को लेकर कांग्रेस एकबार फिर विधानसभा स्पीकर के पास पहुंची है। किरण चौधरी हाल ही में भाजपा में शामिल हुई हैं।

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की मौजूदगी में भाजपा में शामिल होने के बाद किरण चौधरी भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मिली थी, लेकिन उन्होंने कांग्रेस के विधायक पद से अभी तक इस्तीफा नहीं दिया है।

इन विधायकों के सदस्यता पर भी होना है फैसला

किरण के भाजपा में शामिल होने के अगले दिन विधानसभा स्पीकर को पत्र लिखकर किरण चौधरी की विधानसभा से सदस्यता रद्द करने की मांग की थी।

विधानसभा स्पीकर द्वारा अभी तक किरण चौधरी, जजपा विधायक जोगी राम सिहाग और रामनिवास सुरजाखेड़ा की विधानसभा की सदस्यता रद्द करने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। सिहाग और सुरजाखेड़ा के विरुद्ध कार्रवाई के लिए जजपा ने स्पीकर को लिखकर दिया हुआ है।

भूपेंद्र हुड्डा ने किरण चौधरी पर साधा निशाना

सोमवार को चंडीगढ़ में मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किरण चौधरी की सदस्यता रद्द कराने के लिए दोबारा स्पीकर को पत्र लिखने का संकेत दिया था। हुड्डा का कहना है कि किरण चौधरी अभी भी कांग्रेस की विधायक हैं।

यदि कांग्रेस किसी मुद्दे पर कल कोई व्हिप जारी करती है तो उसे किरण चौधरी को हर हाल में मानना पड़ेगा। मीडिया से पूछे गए सवालों के जवाब में किरण चौधरी का नाम लिए बिना हुड्डा कई बार यह कह चुके हैं कि किसी के जाने से कोई फर्क नहीं पड़ता। कांग्रेस में भी 42 विधायक, पूर्व विधायक, सांसद और पूर्व सांसद शामिल हो चुके हैं।

स्पीकर को भेजा गया रिमाइंडर

हुड्डा के इस दावे के बाद मंगलवार को कांग्रेस की ओर से विधानसभा स्पीकर के पास रिमाइंडर भेजकर किरण चौधरी के विरुद्ध दल बदल कानून के तहत कार्रवाई करने की मांग की गई है।

कांग्रेस विधायक दल के उप नेता चौधरी आफताब अहमद और मुख्य सचेतक बीबी बत्रा की ओर से स्पीकर को यह रिमाइंडर भेजा गया है। कांग्रेस ने रिमाइंडर के साथ किरण द्वारा कांग्रेस से दिए गए इस्तीफे की प्रति और भाजपा में शामिल होने संबंधी समाचार पत्रों की कटिंग लगाई है।

कुमारी सैलजा ने दिया किरण चौधरी का साथ

यह कहना बिल्कुल गलत होगा कि किरण चौधरी के कांग्रेस से जाने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उनके साथ एक 'लिगेसी’ है। उनके साथ एक राजनीतिक विरासत का मजबूत नाम जुड़ा हुआ है। हमारी पार्टी के प्रभारी को जिम्मेदारी लेते हुए किरण चौधरी को मनाने की कोशिश करनी चाहिए थी।

यह भी पढ़ें- Anil Vij: 'घायल शेर बहुत खूंखार होता है...' पूर्व गृहमंत्री अनिल विज ने विधानसभा चुनाव को लेकर कह दी बड़ी बात

भाजपा में आकर सुकून में हूं- किरण चौधरी

पिछले पांच सालों से कांग्रेस में जबरदस्त षड्यंत्र चल रहा है। गुलाबी गैंग ने कांग्रेस पर कब्जा किया हुआ है। कांग्रेस को पिता-पुत्र की पार्टी बनाने की कोशिश हो रही है। तीसरा कोई व्यक्ति इन्हें सहन नहीं है।

सैलजा से हुड्डा को डर है कि कहीं वह सीएम के चेहरे के रूप में प्रोजेक्ट ना हो जाएं। इन लोगों ने कांग्रेस के कार्यकर्ता को मार दिया है। लोकसभा चुनाव में टिकटों का आवंटन सही नहीं हुआ है।

पिता-पुत्रों को सिर्फ रोहतक की सीट चाहिए थी। भाजपा में आकर मैं बहुत सुकून में हूं। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने मेरा बहुत अच्छी तरह स्वागत किया है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: बलिदानी सैनिकों और पुलिस जवानों के आश्रितों को मिलेगी अब दोगुनी सहायता, हरियाणा सरकार देंगी इतनी राशि