Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Assembly Election: हरियाणा में कांग्रेस की सर्वे एजेंसियां नेताओं के साथ कर रही खेल, दावेदारों से कर रही संपर्क

हरियाणा में कांग्रेस की सर्वे एजेंसियां नेताओं के साथ खेल खेल रही हैं। दरअसल विधानसभा चुनाव (Assembly Election in Haryana) में टिकट के लिए सर्वे कर रही एजेंसियों के प्रतिनिधि टिकट दावेदारों से संपर्क कर रहे हैं। बता दें कि हरियाणा में कांग्रेस का टिकट पाने के लिए 90 विधानसभा सीटों पर 2300 आवेदन हो चुके हैं। वहीं 10 अगस्त से आगे अंतिम तारीख को बढ़ाया जा सकता है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 04 Aug 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में कांग्रेस की सर्वे एजेंसियां नेताओं के साथ कर रही खेल।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Assembly Election in Haryana) के लिए कांग्रेस में टिकटों के लिए सर्वे कर रही एजेंसियां दावेदार नेताओं के साथ खेल करने में लगी हैं। इन सर्वे एजेंसियों के प्रतिनिधि दावेदार नेताओं से न केवल फोन पर संपर्क साध रहे हैं, बल्कि गोपनीय स्थानों पर उनसे मुलाकात भी कर रहे हैं।

ये है पूरा खेल

दरअसल, खेल यह है कि टिकट के दावेदार नेताओं को कहा जा रहा है कि सर्वे में उनका नंबर दूसरे या तीसरे स्थान पर है। इसे पहले स्थान पर लाया जा सकता है, बशर्ते कि उनकी बात मान ली जाए। टिकट के कुछ दावेदार सर्वे में पहले नंबर पर होने के लिए एजेंसियों के प्रतिनिधियों की बात मान रहे हैं तो कुछ उन्हें नजर अंदाज भी कर रहे हैं।

सर्वे एजेंसियों के इस खेल का तब पता चला, जब जीटी रोड पर करनाल के एक टूरिस्ट परिसर में एक ही समय दो दावेदार सर्वे प्रतिनिधि से मिलने पहुंच गये। इन दोनों दावेदारों को सर्वे एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने अलग-अलग समय में फोन कर कहा कि लोगों से हुई बातचीत व सर्वे के आधार पर उनका नंबर दूसरे व तीसरे स्थान पर है, जिसे पहले स्थान पर किया जा सकता है।

टूरिस्ट परिसर में मुलाकात का समय निर्धारित होने से पहले टिकट के इन दोनों दावेदारों में आपसी समझदारी से एक दूसरे से बात कर ली और सर्वे एजेंसी के प्रतिनिधि की इस बात को आपस में साझा कर लिया कि उनका नंबर दूसरे स्थान पर है, जिसे पहले स्थान पर कराया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: मुख्यमंत्री आवास घेराव के लिए रवाना हुए शारीरिक व कला शिक्षक सहायक, सरकार के खिलाफ नारेबाजी, क्या हैं मांगें

करनाल से कांग्रेस के टिकट के दावेदार इन दोनों नेताओं की सर्वे एजेंसी के प्रतिनिधि से हुई बातचीत के अंश जब आपस में मिले-जुले नजर आए तो दोनों ने मिलने का समय निर्धारित कर लिया। एक प्रतिनिधि का समय शाम चार बजे तय हुआ तो दूसरा वहां अचानक पहुंच गया, जिसे देखकर सर्वे एजेंसी के प्रतिनिधि हक्का बक्का रह गये।

कांग्रेस के बड़े नेताओं से सर्वे एजेंसी के इस सर्वे की असलियत को साझा किया गया तो पता चला कि ऐसी शिकायतें बाकी कुछ जिलों से भी आई हैं। हरियाणा में कांग्रेस का टिकट प्राप्त करने के लिए पार्टी नेताओं में जबरदस्त तरीके से मारामारी मची हुई है।

आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त

हरियाणा कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर अब तक करीब 2300 आवेदन आ चुके हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 अगस्त है, जिसे 15 अगस्त तक भी बढ़ाया जा सकता है। आवेदन करने के बाद से टिकट के दावेदार कई नेता यह खोजने में जुट गये थे कि सर्वे करने वाली एजेंसी कौन सी है। कुछ नेताओं को एजेंसी के प्रतिनिधियों ने खोज लिया। प्रदेश में कांग्रेस का चार तरह का सर्वे चल रहा है।

दावेदार नेताओं में सर्वे से उठ गया भरोसा

पहला सर्वे कांग्रेस हाईकमान द्वारा अधिकृत एजेंसी कर रही है, जिसने कर्नाटक में सर्वे किया था। दूसरा सर्वे हरियाणा कांग्रेस कमेटी की ओर से कराया जा रहा है। एक सर्वे पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा की कमेटी कर रही है तो एक सर्वे प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान की कमेटी कर रही है। सर्वे एजेंसियों के प्रतिनिधियों के इस खेल से टिकट के वास्तविक दावेदार नेताओं में सर्वे से भरोसा उठ गया है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा ने छेड़ी नई राजनैतिक बहस, बीसी-ए के लिए लोकसभा और विधानसभा सीटें आरक्षित करने की उठाई मांग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर