Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: मौजूदा विधायकों पर दांव खेलेगी कांग्रेस, स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में बनी सहमति

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024 हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारने के लिए लगातार मंथन कर रही है। हरियाणा कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी (Congress Screening Committee) की बैठक में टिकट के लिए आए 2556 आवेदनों को केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा। बता दें कि हरियाणा के 90 विधानसभा सीटों पर एक अक्टूबर को मतदान होना है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 29 Aug 2024 09:56 AM (IST)
Hero Image
मौजूदा विधायकों को टिकट देने की तैयारी में कांग्रेस

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने की अटकलों के बीच कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव लड़ने वाले दावेदारों की छंटनी आरंभ कर दी है। चार से पांच दिन तक चलने वाली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के पहले दिन राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों पर टिकट के लिए आए आवेदनों पर चर्चा शुरू हो गई।

पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया की मौजूदगी में हुई इस बैठक में पहले दिन करीब डेढ़ दर्जन विधानसभा सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं। यह वे दावेदार हैं, जिनके टिकटों पर किसी तरह का विवाद नहीं है।

हरियाणा की स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष हैं अजय माकन

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से केंद्रीय चुनाव समिति के पास सभी पैनल एक साथ भेजे जाएंगे। कर्नाटक से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य अजय माकन हरियाणा की स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष हैं, जबकि कांग्रेस नेता मणिकम टैगोर, जिग्नेश मेवानी और श्रीनिवास बीवी कमेटी के सदस्य हैं।

टिकट आएं हैं 2,556 आवेदन

लगातार दो दिन तक टलने के बाद बुधवार को नई दिल्ली में हरियाणा कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आरंभ हुई, जिसमें चुनाव लड़ने के लिए आए सभी 2,556 आवेदनों को रखा गया।

प्रत्येक आवेदन के साथ हरियाणा कांग्रेस कमेटी की ओर से एक टिप्पणी अलग से दर्ज की गई थी, ताकि आवेदन करने वाले के दावे और हरियाणा कांग्रेस कमेटी के दावे का मिलान किया जा सके।

कई दावेदार ऐसे हैं, जिन्होंने कांग्रेस में 10 से 30 साल पूर्व से काम करने का दावा कर रखा है। जबकि पार्टी के पास ऐसी रिपोर्ट है कि उन्हें पार्टी में आए ज्यादा समय नहीं हुआ और बीच में वह पार्टी छोड़कर भी चले गए थे, लेकिन उन्होंने फिर भी टिकट के लिए आवेदन किए हैं।

यह भी पढ़ें- BJP List: हरियाणा में भाजपा की पहली लिस्ट तैयार, नए चेहरों पर दांव; मोदी-शाह की बैठक में आज लगेगी मुहर

मौजूदा 28 विधायकों की सीटों पर हुई चर्चा

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सबसे पहले कांग्रेस के मौजूदा 28 विधायकों की सीटों पर चर्चा हुई। करीब 16 से 18 नामों पर टिकट के लिए सहमति बना ली गई। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि मौजूदा विधायकों के टिकट काटे ही जाएंगे।

उन्होंने कहा कि यदि किसी के विरुद्ध ग्राउंड पर एंटी इनकमवेंसी है और आपराधिक रिकॉर्ड बना है तो उसे टिकटों में नजरअंदाज किया जाएगा अन्यथा पार्टी की कोशिश रहेगी कि हर जीतने वाले विधायक को पार्टी विधानसभा के चुनावी रण में उतारे। दीपक बाबरिया का कहना है कि शनिवार तक स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकों में चर्चा का दौर चलेगा।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने अजय माकन से की मुलाकात, टिकटों के आवंटन पर दी अपनी राय