Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: कांग्रेस में बढ़े सीएम पद के दावेदार, बड़े नेता कर रहे लॉबिंग; सैलजा बोलीं- इच्छा रखना गलत बात नहीं

हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) से पहले कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के लिए बड़े नेताओं ने अपनी दावेदारी जतानी शुरू कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा (Bhupendra Hooda) सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला भी मुख्यमंत्री पद के लिए तलबगार हैं। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस लोकसभा चुनाव के नतीजों से उत्साहित है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 25 Aug 2024 08:49 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस के सीएम फेस के हुड्डा, सैलजा और सुरजेवाला भी कर रहे दावेदारी (फाइल फोटो)

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी भले ही हरियाणा के कांग्रेस दिग्गजों को एकजुट होकर विधानसभा चुनाव में उतरने का पाठ पढ़ा चुके हैं, लेकिन उन्होंने अपने समर्थकों के बीच मुख्यमंत्री पद की दावेदारी तेज कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा तो राज्य में मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं ही, साथ ही कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला ने भी मुख्यमंत्री पद की लाबिंग बढ़ा दी है।

अलग-अलग कार्यक्रम कर रहे कांग्रेस के दिग्गज

हुड्डा, सैलजा और सुरजेवाला अलग-अलग राजनीतिक कार्यक्रम कर रहे हैं। इन कार्यक्रमों में कांग्रेस दिग्गजों के समर्थकों द्वारा उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में पेश किया जा रहा है।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने हिस्से की नौ लोकसभा सीटों में से पांच पर जीत हासिल की है, जबकि एक सीट आम आदमी पार्टी के हिस्से में आई थी, जो वह हार गई। पांच लोकसभा सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। साल 2019 में मिली 10 सीटों के मुकाबले भाजपा ने साल 2024 में पांच सीटें खोई हैं।

लोकसभा चुनाव के नतीजों से उत्साहित है कांग्रेस

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर विधानसभा चुनाव पर पड़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। कांग्रेस दिग्गज लोकसभा चुनाव के नतीजों से काफी उत्साहित हैं। लोकसभा चुनाव में सभी सीटों पर टिकटों का आवंटन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की पसंद से हुआ है।

90 सीटों पर टिकट के लिए 2500 आवेदन

विधानसभा चुनाव के लिए 90 सीटों पर करीब 2500 कार्यकर्ताओं ने आवेदन किए हैं। कांग्रेस के सभी दिग्गजों को अधिकार दिया गया है कि वे अपनी पसंद का कोई भी नाम पैनल में जुड़वाने अथवा हटवाने के लिए पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया, प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान और स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन को दे सकते हैं।

राज्य में दीपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा मांगे हिसाब अभियान के तहत पदयात्राओं का एक दौर पूरा कर चुके हैं और जल्दी ही भूपेंद्र सिंह हुड्डा व चौधरी उदयभान की रथयात्रा आरंभ होने वाली है।

'मुख्यमंत्री बनने की इच्छा मन में रखना कोई गलत बात नहीं'

मुख्यमंत्री पद के लिए भूपेंद्र हुड्डा की दावेदारी के बीच कुमारी सैलजा ने शुक्रवार को कहा कि वे राज्य की राजनीति में सक्रिय रहना चाहती हैं, क्योंकि राज्य में रहकर जनता के ज्यादा काम कराए जा सकते हैं।

उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी जताते हुए यहां तक कह दिया कि अंतिम फैसला भले ही हाईकमान करे, लेकिन मुख्यमंत्री बनने की इच्छा मन में रखना कोई गलत बात नहीं है। सैलजा की इस इच्छा को कांग्रेस में उनकी सीएम पद के लिए मजबूत दावेदारी के रूप में देखा जा रहा है।

कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला भी बड़े कद के नेता हैं। कर्नाटक में उन्होंने कांग्रेस को जिताने का काम किया है। राज्य में फिर से सक्रिय हो चुके सुरजेवाला की इच्छा भी मुख्यमंत्री बनने की है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: चुनावी रण में दावेदारी ठोक रहे रिटायर्ड नौकरशाह, भाजपा और कांग्रेस बनी पहली पसंद

दीपेंद्र अपने पिता को ही भावी सीएम के लिए पेश कर रहे

कांग्रेस के दिल्ली दरबार में हालांकि पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की मजबूत पकड़ किसी से छिपी नहीं है, लेकिन हुड्डा को यदि सीएम बनने का मौका नहीं मिल पाया तो वह अपने बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा के लिए जबरदस्त तरीके से लाबिंग करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। फिलहाल दीपेंद्र अपने पिता हुड्डा को ही राज्य में समर्थकों के बीच भावी सीएम के रूप में पेश कर रहे हैं।

भाजपा व कांग्रेस में रहते हुए चौधरी बीरेंद्र सिंह ने भी हालांकि कई बार मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जाहिर की है, लेकिन जिस तरह से हुड्डा के रहते हुए वह लोकसभा चुनाव में अपने बेटे बृजेंद्र सिंह के लिए हिसार अथवा सोनीपत से टिकट तक नहीं ले पा, उससे लग रहा है कि कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद की लॉबिंग भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला के इर्दगिर्द ही घूम रही है।

यह भी पढ़ें- '5 दिनों की लगातार छुट्टी...', हरियाणा चुनाव की तारीख बदलने के लिए BJP ने आयोग को लिखा पत्र, कांग्रेस बोली- डर गई भाजपा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर