Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: लोकसभा चुनाव से पहले अवैध और कच्ची शराब बेचने वालों पर शिकंजा, 22 जिलों में चली छापेमारी; 44 आरोपी गिरफ्तार

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले राज्य प्रवर्तन ब्यूरो ने हरियाणा में अवैध और कच्ची शराब पर लगाम लगाने के लिए छापेमारी की। 22 जिलों में छापेमारी के दौरान कुल 45 अभियोग दर्ज किए गए वहीं 44 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही 345 लीटर लाहन 41.8 लीटर कच्ची शराब 1021 देसी शराब 490 बोतल अग्रेजी शराब और 504 बोतल बीयर के साथ चार वाहन जब्त किए।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 10 Mar 2024 07:42 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव से पहले अवैध और कच्ची शराब बेचने वालों पर शिकंजा (सांकेतिक)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के निर्देश पर राज्य प्रवर्तन ब्यूरो (एचएसईएनबी) ने पूरे प्रदेश में अवैध और कच्ची शराब की बिक्री पर शिकंजा कसने के लिए 22 जिलों में एक साथ छापेमारी की। लोकसभा चुनाव से पहले इस कार्रवाई को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चुनाव की घोषणा होते ही इस अवैध व कच्ची शराब का चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता था। इस विशेष अभियान के दौरान कुल 45 अभियोग दर्ज किए गए।

ब्यूरो की टीम ने चार वाहनों को जब्त कर 44 व्यक्तियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। इस अभियान के दौरान 345 लीटर लाहन, 41.8 लीटर कच्ची शराब, 1021.75 लीटर बोतल देसी शराब और 490.5 लीटर बोतल अंग्रेजी शराब की बरामद की गई। ब्यूरो ने 504 बोतल बीयर की भी जब्त की हैं।

22 जिलों में की गई छापेमारी

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि 22 जिलों मे छापेमारी के दौरान कच्ची शराब व लाहन के कुल सात एफआईआर दर्ज की गई, जिसके तहत पलवल में एक एफआईआर दर्ज कर 35 लीटर लाहन, जींद में एक एफआईआर दर्ज कर 4.5 लीटर कच्ची शराब, हिसार में एक एफआईआर दर्ज कर 22.5 लीटर कच्ची शराब, करनाल में दो एफआईआर दर्ज कर 310 लीटर लाहन और कैथल में दो एफआईआर दर्ज कर 14.8 लीटर कच्ची शराब बरामद करने में सफलता हासिल की गई है।

इन क्षेत्रों में दर्ज हुई इतनी एफआईआर

अवैध शराब के मामले में अंबाला में दो एफआईआर दर्ज कर 52 बोतल देसी शराब बरामद कर दो आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। कुरूक्षेत्र में एक एफआईआर दर्ज कर 10 बोतल देसी शराब बरामद कर एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया है। पंचकूला में एक एफआईआर दर्ज कर नौ बोतल देसी शराब बरामद कर एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया। यमुनानगर में एक एफआईआर दर्ज कर 19 बोतल देसी शराब बरामद कर एक आरोपित को पकड़ा गया।

ये भी पढ़ें: Sirsa News: ऐशो-आराम की जिंदगी छोड़कर वैराग्य दीक्षा लेंगी 21 साल की मेघना, इन कड़े नियमों का करेंगी पालन

फरीदाबाद में पांच एफआईआर दर्ज कर 37 बोतल अंग्रेजी शराब और 51.75 बोतल देसी शराब बरामद कर पांच आरोपितों को पकड़ा गया है। पलवल में एक एफआईआर दर्ज कर 22 बोतल देसी शराब बरामद कर एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया है। नूंह में चार एफआईआर दर्ज कर 14 बोतल देसी शराब और 120.25 लीटर बोतल अंग्रेजी शराब तथा 12 बोतल बीयर बरामद कर चार आरोपितों को पकड़ा गया है।

दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

हरियाणा राज्य प्रवर्तन ब्यूरो के एडीजीपी डॉ. एएस चावला ने कहा कि गृह मंत्री के निर्देशानुसार ऐसे असामाजिक तत्वों को एक साथ कई स्थानों पर निशाना बनाने से सकारात्मक परिणाम होंगे तथा ब्यूरो द्वारा भविष्य में भी अवैध शराब, अवैध खनन तथा बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ इसी प्रकार के अभियान चलाते हुए आरोपितों/दोषियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Kurukshetra News: 'पहलवान बेटियों और किसानों पर अत्याचार के समय कहां थे ये BJP सांसद', AAP सुप्रीमो केजरीवाल ने भरी हुंकार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर