Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: राज्य में बढ़ रहे साइबर क्राइम के केस, सितंबर में मिले 6247 मामले; फ्रॉड होने से बचे 4.14 करोड़ रुपये

हरियाणा में साइबर अपराध के मामले दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। अगस्त में 6064 साइबर क्राइम की शिकायतें मिलने के बाद सितंबर में ये आंकड़ा बढ़कर 6247 पर पहुंच गया। साइबर हेल्पलाइन पर शिकायत मिलने के बाद साइबर अपराधियों से चार करोड़ 14 लाख रुपये बचाए गए। इसके साथ ही साइबर अपराध रोकने के लिए छुट्टी के दिन भी बैंकों के नोडल अधिकारी कार्यरत रहेंगे।

By Sudhir TanwarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 03:49 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में बढ़ रहे साइबर क्राइम के केस, सितंबर में मिले 6247 मामले (कॉन्सेप्ट इमेज)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में साइबर अपराध की शिकायतें बढ़ी हैं। अगस्त में जहां साइबर हेल्पलाइन पर 6064 शिकायतें प्राप्त हुईं थी, वहीं सितंबर में यह आंकड़ा 6247 पर पहुंच गया। इन शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए चार करोड़ 14 लाख रुपये का फ्रॉड होने से बचाया गया, जबकि अगस्त में तीन करोड़ 79 लाख रुपये का फ्रॉड होने से बचाया गया था।

निजी बैंक अधिकारियों के साथ बना रहे कार्य योजना

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि साइबर फ्रॉड संबंधी शिकायतों के निवारण के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 पर मैन पावर को बढ़ाया गया है। निजी बैंक अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार की गई, जिससे बैंक कर्मियों और साइबर हेल्पलाइन की टीम एकजुटता से त्वरित कार्रवाई कर सके। देर रात्रि और छुट्टी वाले दिन प्राप्त होने वाली शिकायतों पर त्वरित एक्शन के लिए बैंक कर्मियों को छुट्टी वाले दिन भी नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए कहा गया है।

हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि साइबर अपराध को रोकने के लिए जरूरी है कि हेल्पलाइन नंबर पर प्राप्त शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करते हुए इसे बैंक के नोडल अधिकारियों के पास भेजा जाए और संबंधित बैंक के अधिकारी भी इस पर तुरंत एक्शन लेते हुए बैंक में ट्रांसफर की गई धनराशि को फ्रीज कर दें। इस प्रक्रिया को जितनी जल्दी पूरा किया जाता है, फ्रॉड की गई धनराशि को उतनी ही जल्दी होल्ड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Fatehabad News: यूनिक मॉल में लगी भीषण आग, करोड़ों का सामान जलकर खाक, 12 दमकल गाड़ियों ने 10 घंटे में पाया काबू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर