Move to Jagran APP

हरियाणा की मनोहरलाल सरकार में बदलाव पर आज निर्णय संभव, सीएम की अमित शाह से होगी मुलाकात

हरियाणा की मनोहरलाल सरकार में बदलाव पर आज फैसला होने की संभावना है। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल दिल्‍ली के दौरे में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलेंगे। समझा जाता है कि इस मुलाकात में कैबिनेट विस्‍तार के बारे में फैसला हो जाएगा।

By Sunil kumar jhaEdited By: Updated: Sat, 13 Feb 2021 07:38 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। Haryana Cabinet Expansion: हरियाणा की मनोहरलाल सरकार में बदलाव और विस्‍तार के बारे में आज फैसला हाे जाएगा। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल आज केंद्रीय गृ‍हमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात में हरियाणा कैबिनेट के विस्‍तार की तिथि के बार में निर्णय होने की उम्‍मीद है। यदि अमित शाह से इस पर सहमति मिल गई तो कैबिनेट का विस्‍तार हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र से पहले हो सकता है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार सुबह गुरुग्राम पहुंचे और शुक्रवार रात यहां पहले हरियाणा के सांसदों से राज्य के बजट के लिए सुझाव लिया। इसके बाद गुरुग्राम ग्रीवेंस कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। शनिवार को मुख्यमंत्री गुरुग्राम में विभिन्न औद्याेगिक संगठनों से बजट पर सुझाव लेंगे। इसी बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात कर सकते हैं। इस मुलाकात में राज्य मंत्रिमंडल विस्तार का अंतिम निर्णय हो जाएगा।

हरी झंडी मिलह तो हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र से होगा कैबिनेट का विस्‍तार

माना जा रहा है कि यदि अमित शाह ने मंत्रिमंडल विस्तार को हरी झंडी दे दी तो राज्य के बजट सत्र से पहले ही जननायक जनता पार्टी (JJP) के कोटे से एक विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है और भाजपा कोटे से भी कुछ मंत्रियों को हटाकर नए विधायकों को मौका दिया जा सकता है। ऐसी भी संभावना है कि राज्य में होने वाले दो उपचुनाव के बाद ही मंत्रिमंडल का विस्तार हो मगर यह सब शाह से मुलाकात में ही तय होगा।

पिछले सप्ताह भी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से सीएम की नहीं हो पाई थी मुलाकात

सीएम गत सप्ताह जब गुरुग्राम आए थे तो उन्होंने एक फरवरी को दिल्ली में दो केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल और नितिन गडकरी से मुलाकात की थी। इसके बाद सीएम को दो फरवरी को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलना था मगर शाह की व्यस्तताओं के चलते ऐसा संभव नहीं हो पाया।

बजट की तैयारियों में जुटे हैं सीएम

हरियाणा का बजट सत्र 5 मार्च से शुरू होगा। विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी बजट सत्र के दौरान यह तय करेगी कि किस दिन बजट पेश होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल को इससे पहले बजट तैयार करना है। सीएम ने गत वर्ष बजट तैयार करने के लिए सांसदों-विधायकों से लेकर उद्योग,व्यापार व कुछ अन्य वर्गों के प्रमुख लोगों से सुझाव भी लिए थे। इस बार सीएम ने विधायकों से 20 फरवरी तक सुझाव मांगे हैं!  सांसदों से वह शुक्रवार सुबह गुरुग्राम पीडब्ल्यूडी विश्रामगृह में सुझाव लेंगे।

विधायकों में सुझाव देने के लिए है काफी उत्साह

पिछला बजट पेश करते हुए सीएम ने उन विधायकों के नाम भी सदन में बोले थे जिनके सुझावों को बजट में समाहित किया गया था। इसके चलते इस बार विधायकों में बजट के लिए सुझाव देने को काफी उत्साह बना हुआ है। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएन प्रसाद को विधायक अपने सुझाव लिखित में दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का बुरा हाल, डेढ़ साल से कर रहा भारत की समझौता एक्सप्रेस व मालगाड़ी का इस्‍तेमाल


यह भी पढ़ें: पंजाब में 17 वर्षीय लड़की ने 36 साल के शख्‍स से की शादी, HC ने मुस्लिम किशोरी के निकाह को बताया जायज; जानें क्यों

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।