Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: 13 विधानसभा सीटों पर दस्तक देकर दीपेंद्र हुड्डा ने बनाया कांग्रेस का माहौल, 20 अगस्त तक निकालेंगे पदयात्रा

हरियाणा में लोकसभा चुनाव में 10 में से पांच सीटें जीतने के बाद कांग्रेस काफी उत्साहित नजर आ रही है। इसके चलते हरियाणा मांगे हिसाब अभियान के दौरान कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने पहला चरण पूरा कर लिया है। उनकी पदयात्रा को जन समर्थन भी मिल रहा है। दीपेंद्र हुड्डा ने 13 विधानसभा क्षेत्रों को पदयात्रा के माध्यम से पूरा किया है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 21 Jul 2024 10:07 PM (IST)
Hero Image
13 विधानसभा सीटों पर दस्तक देकर दीपेंद्र हुड्डा ने बनाया कांग्रेस का माहौल।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में सबसे अधिक मतों से लोकसभा चुनाव जीते कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा मांगे हिसाब अभियान का पहला चरण पूरा कर लिया है। इस अभियान के तहत दीपेंद्र हुड्डा जीटी रोड बेल्ट और दक्षिण हरियाणा के आधा दर्जन जिलों में पहुंचे और 13 विधानसभा क्षेत्रों को पदयात्रा के माध्यम से कवर किया। 22 जुलाई से लोकसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है।

पदयात्रा के दौरान हरियाणा के लोगों की जो समस्याएं उनके संज्ञान में आई, उन्हें लोकसभा में उठाकर सरकार से जवाब मांगने की दीपेंद्र हुड्डा की योजना है। लोकसभा सत्र के दौरान भी दीपेंद्र हुड्डा अपनी पदयात्रा का दूसरा चरण जारी रखेंगे। हरियाणा मांगे हिसाब अभियान के तहत सांसद दीपेंद्र हुड्डा प्रदेश में 20 अगस्त तक पदयात्रा निकालेंगे। उसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान मोर्चा संभाल लेंगे।

पदयात्रा को मिल रहा बुजुर्ग महिलाओं और युवाओं का सहयोग

हुड्डा व उदयभान रथ पर सवार होकर लोगों के बीच निकलेंगे और हरियाणा सरकार के खिलाफ जारी की गई 15 आरोपों की चार्जशीट को जनता तक पहुंचाने का काम करेंगे। पदयात्रा के पहले चरण में दीपेंद्र हुड्डा ने सीएम सिटी करनाल, यमुनानगर, अंबाला शहर, राई, पानीपत ग्रामीण, जुलाना, सोनीपत शहर, बरौदा, हांसी, नारनौंद, जींद, बावल और बादशाहपुर विधानसभा सीटों को कवर किया है। इन पदयात्राओं की खास बात यह रही कि युवाओं के साथ बुजुर्ग और महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल हुए।

ये भी पढ़ें: पर्यावरण को लेकर Haryana सरकार का बड़ा कदम, प्रदेश में बनाए जाएंगे 50 हजार वन मित्र; प्रति पेड़ लगाने पर मिलेगी इतनी धनराशि

लोगों से जाकर रूबरू हो रहे दीपेंद्र हुड्डा

पदयात्राओं के दौरान दीपेंद्र बेहद सरल अंदाज में नजर आए। महिलाओं को सावन की कोथली के रूप में उन्होंने बेरोजगारी व नशा दूर करने का वादा दिया। किसानों के खेत में ट्रैक्टर चलाया और बाजरे का देसी घी से बना चूरमा खाया। दलितों के घर जमीन पर बैठकर खाना खाकर दीपेंद्र हुड्डा ने यह संदेश देने की कोशिश की है कि वे अपने दादा रणबीर सिंह हुड्डा व पिता चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा की तरह छत्तीस बिरादरी की राजनीति करते हैं।

ट्यूबवेल पर नहाने का उनका वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। महिलाओं ने दीपेंद्र को उपहार के रूप में खेतों में लगाई जा रही पनीरी भेंट की। पदयात्रा के बहाने दीपेंद्र हुड्डा पार्टी के समर्पित और जिताऊ विधानसभा उम्मीदवारों की भी पहचान करने में लगे हैं।

10 लोकसभा सीटों में से पांच पर कांग्रेस की हुई थी जीत

राज्य की 10 लोकसभा सीटों में से पांच पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है, जबकि पांच सीटों पर भाजपा चुनाव जीती है। हरियाणा देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए को सबसे अधिक वोट हासिल हुए हैं। कांग्रेस इस बढ़े मत प्रतिशत से काफी उत्साहित है। हालांकि ईडी ने इस अवधि में कांग्रेस के चार विधायकों पर अपना शिकंजा कसा है, लेकिन सांसद दीपेंद्र हुड्डा इससे विचलित नहीं हैं।

उनका कहना है कि ईडी की कार्रवाई का जवाब प्रदेश की जनता विधानसभा चुनाव में देगी। दीपेंद्र हुड्डा ने कहा है कि 22 जुलाई से आरंभ होने वाले लोकसभा के बजट सत्र में वे हरियाणा की समस्याएं उठाएंगे। लेकिन इस अवधि में भी पदयात्रा का दूसरा चरण आरंभ किया जाएगा, जिसका शेड्यूल जल्दी जारी होगा।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'यूक्रेन-रूस युद्ध में फंसे युवाओं को वापस लाए सरकार', कुमारी सैलजा ने हरियाणा सरकार पर तंज कसते हुए की ये मांग