Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: सात देशों में हरियाणवी युवाओं की मांग, 13294 पदों के निकाली भर्तियां; जान लीजिए आवेदन करने के नियम

हरियाणा में प्रदेश सरकार (Haryana Government) कौशल रोजगार निगम की तरफ से 13 हजार 294 पदों पर विदेश में रोजगार दिलाएगी। इसके लिए निर्धारित योग्यताएं और वेतन तय किया गया है। विभाग ने विदेश में रोजगार के लिए पद योग्यता और सैलरी के साथ ही नियम और शर्तें सार्वजनिक कर दी है जिससे विदेश जाने के इच्छुक युवा पंजीकरण करा सकें।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 31 Dec 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
सात देशों में हरियाणवी युवाओं की मांग, 13294 पदों के निकाली भर्तियां।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। विदेश में नौकरी के लिए जाने के इच्छुक युवा कबूतरबाजों के चंगुल में न फंसें। प्रदेश सरकार उन्हें खुद विदेश में रोजगार दिलाएगी। हरियाणा कौशल रोजगार निगम को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सात देशों ने 13 हजार 294 पदों के लिए हरियाणा के युवाओं की मांग प्रदेश सरकार को भेजी है।

कुशल श्रमिकों को रोजगार के लिए यूनाइटेड किंगडम (यूके), ईजरायल, फिनलैंड, जापान, उज्बेकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात सहित सात देशों ने अनुरोध किया है। यूके में 2500 हेल्थ केयर और नर्स चाहिए जिनका वेतन 28 हजार से 29 हजार पौंड प्रति वर्ष होगा। इसके लिए बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम, जीएनएम, एक साल का अनुभव और आईईएलटीएस पास होना चाहिए। उम्र 45 साल से कम होनी चाहिए। चयनित युवाओं को कंपनी मेडिकल इंश्योरेंस देगी और पहले दो महीने फ्री आवास देगी।

ये रखी गईं हैं योग्यता

ईजरायल में 10 हजार कंस्ट्रक्शन वर्कर्स की डिमांड आई है। फ्रेमवर्क, शटरिंग, कारपेंटर, प्लास्टरिंग, सेरामिक टाइल और लोहा मोड़ने वालों की जरूरत है। इसके लिए वेतन एक लाख 37 हजार रुपये प्रति महीना वेतन मिलेगा। शैक्षिक योग्यता दसवीं पास और तीन साल का अनुभव तथा उम्र 25 से 45 साल होनी चाहिए। ओवरटाइम भी मिलेगा। इसी तरह फिनलैंड में 50 हेल्थकेयर गीवर चाहिए।

ये भी पढ़ें: Kaithal News: 54 करोड़ से बनकर तैयार होगा सिटी स्क्वायर, एक जगह सभी बैंक होंगे स्थापित; बनाया जाएगा पार्किंग स्थल

कई पदों पर निकाली वेकेंसियां

वेतन लगभग एक लाख 90 हजार रुपये प्रति महीना होगा। जापान में रेस्टोरेंट स्टाफ के लिए 20 युवा चाहिए। इन्हें हर महीने दो लाख 40 हजार येन मिलेंगे। उज्बेकिस्तान में 100 स्ट्रक्चरल फिटर और फेब्रिकेटर, 100 असिस्टेंट स्ट्रक्चरल फिटर, 100 स्ट्रक्चरल सुपरवाइजर, 50 मशीन आपरेटर्स चाहिए। यूएई में 200 हैवी बस ड्राइवर, 95 लाइट बस ड्राइवर, 50 महिला हाउसकीपिंग अटेंडेंट, 20 महिला क्लीनर, 13 महिला रेजिडेंट टेक्नीशियन चाहिए।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने शुरू की लाइसेंस की प्रक्रिया

हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने विदेश में रोजगार के लिए पद, योग्यता और सैलरी के साथ ही नियम और शर्तें सार्वजनिक कर दी है, जिससे विदेश जाने के इच्छुक युवा पंजीकरण करा सकें। इच्छुक युवाओं को एचकेआरएन खुद विदेश भेजेगा। इस काम में विदेश सहयोग विभाग उसकी मदद करेगा। युवाओं को रोजगार के लिए विदेश भेजने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने आवश्यक लाइसेंस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जैसे ही यह लाइसेंस मिल जाएगा, निगम इच्छुक युवाओं को भेजने लग जाएगा। इससे युवा ठगी का शिकार होने से बच जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Chandigarh News: श्रम विभाग ने की पारदर्शी SMS सिस्टम की शुरुआत, आवेदन अस्वीकृत होने का बताया जाएगा कारण

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर