Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: 'JJP को उठाना पड़ा भाजपा से गठबंधन का नुकसान...', दुष्‍यंत चौटाला ने BJP पर फोड़ा नाराजगी का ठीकरा

Haryana Politics हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा है। चौटाला ने लोकसभा चुनावों में पार्टी के प्रति नाराजगी का ठीकरा भाजपा पर फोड़ा है। भविष्य की रणनीति साझा करते हुए दुष्यंत ने कहा कि पांच जुलाई से जजपा द्वारा जिला स्तर पर बैठकों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार अल्पमत में है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 27 Jun 2024 09:53 PM (IST)
Hero Image
Haryana Politics: दुष्‍यंत चौटाला ने BJP पर निशाना साधा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Politics: हरियाणा में साढ़े चार साल तक भाजपा के साथ मिलकर सरकार चलाने वाली जजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) में पार्टी के प्रति नाराजगी का ठीकरा भाजपा पर फोड़ा है। उन्होंने कहा कि जजपा को भाजपा के साथ गठबंधन करके भारी नुकसान हुआ है।

भविष्य में भाजपा के साथ जाने का कोई औचित्य नहीं है। साथ ही विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता पर अल्पमत सरकार को बचाने का आरोप लगाते हुए कहा कि जजपा के दो बागी विधायकों की सदस्यता रद नहीं की तो हाई कोर्ट जाएंगे।

जजपा ने भुगता जजपा का खामियाजा: चौटाला

पार्टी मुख्यालय में गुरुवार को मीडिया से बातचीत में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश की जनता में भाजपा के प्रति भारी रोष था जिसका खामियाजा जजपा ने भुगता है। किसान आंदोलन और सत्ता विरोधी लहर का सीधा नुकसान जजपा को उठाना पड़ा। गेहूं के साथ घुन पिसने वाली बात पार्टी के साथ हो गई।

विधानसभा चुनाव में सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा करते हुए उन्होंने दावा किया कि लोकसभा चुनाव में जिन मतदाताओं ने उन्हें ठुकराया, विधानसभा चुनाव में वही गले लगाएंगे। लोकसभा में चुनाव का नारा मोदी हराओ या मोदी जिताओ था, लेकिन विधानसभा में परिणाम इसके विपरीत होगा।

हरियाणा में लगातार बढ़ रही आपराधिक घटनाएं: दुष्‍यंत चौटाला

हरियाणा में लगातार बढ़ रही आपराधिक घटनाओं के मुद्दे पर प्रदेश सरकार को घेरते हुए दुष्यंत ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में हत्या, लूट जैसी अनेक आपराधिक घटनाएं हुई जो कि पिछले 20 साल में कभी ऐसे एक सप्ताह में नहीं हुई हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana Cabinet: किसानों के लिए नायब सरकार ने कर डाले ये बड़े फैसले, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए भी हुई बड़ी घोषणा

शराबबंदी के बाद प्रदेश में ऐसे खराब हालात पहली बार हुए हैं। पूर्व गृह मंत्री अनिल विज की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सैनी को गृह विभाग छोड़कर किसी अन्य मंत्री को देना चाहिए।

पांच जुलाई से जिला स्तरीय बैठकें

भविष्य की रणनीति साझा करते हुए दुष्यंत ने कहा कि पांच जुलाई से जजपा द्वारा जिला स्तर पर बैठकों का आयोजन किया जाएगा। सभी 22 जिलों में जजपा सुप्रीमो डॉ. अजय चौटाला कार्यकर्ताओं का फीडबैक लेकर सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में संगठन को मजबूत करेंगे।

स्पीकर से मिलने का समय मांगा

जजपा के बरवाला से विधायक जोगीराम सिहाग और नरवाना से विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता से मुलाकात के लिए समय मांगा है। उन्होंने कहा कि हमने स्पीकर को सबूत दिए हुए हैं कि दोनों विधायकों ने कैसे चुनाव में भाजपा की मदद की और उनके प्रत्याशियों के लिए प्रचार किया।

यह भी पढ़ें: Haryana News: जमीन पर पड़ा था बेटी का शव, नीली पड़ गई थी कमर, फोन किया तो दामाद बोला- 'गंडासी तैयार है, तनै भी काटूंगा...'

इन विधायकों के खिलाफ एंटी पार्टी एक्टिविटी के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए। अनुच्छेद 10 के तहत कार्रवाई का प्रविधान है, लेकिन आज तक स्पीकर ने दोनों विधायकों पर कोई कार्रवाई नहीं की है। दुष्यंत ने कहा कि प्रदेश सरकार अल्पमत में है। सरकार को सदन में अपना बहुमत साबित करना चाहिए। बहुमत साबित न कर पाने पर राज्यपाल को राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर देनी चाहिए।