Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana City Bus Services: पानीपत में आज तो यमुनानगर में इस दिन से दौड़ेंगी ई-सिटी बसें, CM मनोहर बस सेवा का करेंगे शुभारंभ

Haryana City Bus Services शहरों में लोगों को सुगम परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नौ शहरों पंचकूला अंबाला सोनीपत रेवाड़ी यमुनानगर करनाल पानीपत रोहतक और हिसार में सिटी बस सेवा शुरू करने पर तेजी से काम शुरू हो गया है। सीएम मनोहर लाल रविवार को पानीपत में सिटी बस सेवा की शुरुआत करेंगे। इसके बाद सोमवार को परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा जगाधरी यमुनानगर से सिटी बस सेवा शुरू करेंगे।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 28 Jan 2024 09:31 AM (IST)
Hero Image
Haryana City Bus Services: पानीपत में आज तो यमुनानगर में कल से दौड़ेंगी ई-सिटी बसें।फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana City Bus Services शहरों में लोगों को सुगम परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नौ शहरों पंचकूला, अंबाला, सोनीपत, रेवाड़ी, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक और हिसार में सिटी बस सेवा शुरू करने पर तेजी से काम शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल(CM Manohar Lal) रविवार को पानीपत में सिटी बस सेवा का शुभारंभ करेंगे।

यमुनानगर से सिटी बस सेवा शुरू करेंगे परिवहन मंत्री

इसके बाद सोमवार को परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा(Transport Minister Moolchand Sharma) जगाधरी, यमुनानगर से सिटी बस सेवा शुरू करेंगे। सरकार की योजना जून तक सभी नौ शहरों में सिटी बस सेवा शुरू करने की है। वर्तमान में गुरुग्राम, मानेसर और फरीदाबाद में सिटी बस सेवा संचालित है। इन शहरों में भी सिटी बस सेवाओं का विस्तार किया जाएगा।

सिटी बस सर्विस के लिए 450 अत्याधुनिक और वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए समझौता किया जा चुका है। 2450 करोड़ रुपये की सिटी बस परियोजना यात्रियों को सुगम यात्रा के साथ ही प्रदूषण रहित पर्यावरण की दिशा में बड़ा कदम होगी।

यह भी पढ़ें: CET Mains Exam 2024: तृतीय श्रेणी पदों के लिए इन ग्रुपों का सीईटी मेंस एग्जाम आज, सुबह की पाली में 10:15 बजे परीक्षा

बस सेवा के लिए सभी शहरों में अलग-अलग डिपो स्थापित

प्रदेश सरकार ने बसों की निविदा के लिए केंद्र सरकार के विद्युत मंत्रालय की अधीनस्थ इकाई कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) को सलाहकार बनाया है। सीईएसएल द्वारा राष्ट्रीय ई-बस प्लान के तहत किए गए एक वैश्विक निविदा के बाद 375 (12 मीटर) बसों के लिए ऑर्डर दिया गया था।

कुल 450 बसें खरीदी जाएंगी। पंचकूला, अंबाला, सोनीपत, रेवाड़ी, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक और हिसार में सिटी बस सेवा के लिए सभी शहरों में अलग-अलग डिपो स्थापित किए जा रहे हैं। पानीपत और जगाधरी (यमुनानगर) में मौजूदा डिपो को अपग्रेड किया गया है।

अन्य सात शहरों में तीन एकड़ जमीन पर नए डिपो का निर्माण किया जा रहा है, जहां परिचालन जून माह तक शुरू होने की संभावना है। सिटी बस सेवा का लाभ न केवल शहरी आबादी को, बल्कि जिले की ग्रामीण आबादी को भी मिलेगा और प्रत्येक शहर के आसपास के गांवों में बस सेवा की पहुंच सुनिश्चित होगी।

यह भी पढ़ें: सोनीपत में भीषण हादसा: तेज रफ्तार कार से कुचलने पर चार साइकिल सवारों की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर