Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनाव में नेता न करे सूचनाओं और भ्रामक जानकारियों का प्रचार, ECI ने ऑनलाइन पोर्टल किया लांच; आप ऐसे कर सकते हैं शिकायत

भारत निर्वाचन आयोग ने चुनावों में गलत और भ्रामक जानकारियों को रोकने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म को लांच किया है। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि इसको शुरू करने का मकसद चुनाव में गलत सूचना को प्रचार-प्रसार करने से रोकना है। आम लोग इस तरीके से अपनी शिकायत दे सकते हैं।

By Sudhir Tanwar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 04 Apr 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: चुनावों में गलत और भ्रामक जानकारियों को रोकने के लिए आनलाइन प्लेटफार्म लांच

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) के दौरान गलत सूचनाओं के प्रसार से निपटने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने ऑनलाइन प्लेटफार्म Myth vs Reality Register लांच किया है। यह एक वन-स्टॉप प्लेटफार्म है। जो निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की आधिकारिक वेबसाइट पर जनता के लिए उपलब्ध है।

गलत सूचना से बचाने के लिए होगा इसका इस्तेमाल-अनुराग अग्रवाल

हरियाणा (Haryana News) के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि यह पहल चुनावी प्रक्रिया को गलत सूचना से बचाने के लिए चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी। कई लोकतांत्रिक देशों में गलत सूचना और झूठी कहानियों के प्रसार को देखते हुए निर्वाचन आयोग का प्रयास है कि मतदाताओं को पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान सटीक और सत्यापित जानकारी मिले।

Myth vs Reality Register चुनावों के दौरान प्रसारित मिथक जानकारियां और झूठी खबरों को दूर करने के लिए तथ्यात्मक जानकारी के एक व्यापक भंडार के रूप में कार्य करेगा। इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूप में डिजाइन किया गया है जो व्यापक रूप से ईवीएम/वीवीपीएटी, मतदाता सूची/मतदाता सेवाओं, चुनावों के संचालन और अन्य विषयों से संबंधित मिथक जानकारियों और गलत सूचनाओं के क्षेत्रों को कवर करता है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: ‘चिराग’ योजना के तहत दाखिले की प्रक्रिया शुरू, 10 अप्रैल आवेदन की अंतिम तारीख; इनको मिलेगा लाभ

रजिस्टर को नियमित आधार पर किया जाएगा अपडेट

यह रजिस्टर पहले से ही उजागर चुनाव संबंधी फर्जी जानकारी, इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर प्रसारित होने वाले संभावित मिथक जानकारियों, महत्वपूर्ण विषयों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और सभी हितधारकों के लिए विभिन्न अनुभागों के तहत संदर्भ सामग्री प्रदान करता है। रजिस्टर को नियमित आधार पर अपडेट किया जाएगा।

अनुराग अग्रवाल ने बताया कि सभी हितधारकों को किसी भी चैनल के माध्यम से प्राप्त किसी भी संदिग्ध जानकारी को Myth vs Reality Register में दी गई जानकारी से सत्यापित और पुष्टि करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

उपयोगकर्ता ऐसे करें इस्तेमाल

प्लेटफार्म का उपयोग जानकारी को सत्यापित करने, गलत सूचना के प्रसार को रोकने, मिथक जानकारियों को दूर करने और आम चुनाव के दौरान प्रमुख मुद्दों के बारे में सूचित करने के लिए किया जाएगा। उपयोगकर्ता रजिस्टर से विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर भी जानकारी साझा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा का एक ऐसा सरकारी स्कूल जहां दाखिले के लिए 'सिफारिश' भी लाइन में खड़ी, यहां एडमिशन पाना आसान नहीं