Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा के 50 प्रगतिशील किसानों ने किया उपराष्ट्रपति के साथ लंच, संसद भवन को देखकर हुए गौरवान्वित

दिल्ली के संसद भवन (Parliament House) में हरियाणा के 50 से अधिक प्रगतिशील किसान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar) से मुलाकात करने पहुंचे। इस दौरान किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने संसद भवन का दीदार किया जिसे देखकर वो काफी गौरवान्वित होते नजर आए। इस मीटिंग में हरियाणा बीजेपी के प्रभारी विप्लब देब और कृषि मंत्री जेपी दलाल भी मौजूद रहे।

By Sudhir TanwarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 08:02 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के 50 प्रगतिशील किसानों ने उपराष्ट्रपति के साथ मुलाकात की, साथ ही हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के 50 से अधिक प्रगतिशील किसानों ने शुक्रवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ लंच किया। खातिरदारी से अभिभूत किसानों ने नए संसद भवन का भी दीदार किया। साथ ही उसकी भव्यता से गौरवान्वित नजर आए।

प्रगतिशील किसानों का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा संसद भवन

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आठ अक्टूबर को हिसार में आयोजित कृषि विकास मेला का शुभारंभ करते हुए प्रगतिशील किसानों को दिल्ली आने का न्योता दिया था। इसी के चलते हरियाणा भाजपा के प्रभारी बिप्लब देब और कृषि मंत्री जेपी दलाल के साथ प्रगतिशील किसानों का प्रतिनिधिमंडल संसद भवन पहुंचा।

उपराष्ट्रपति ने सभी किसानों से बातचीत की और उन्हें प्रमाणपत्र और शॉल भेंट कर सम्मानित किया। इन किसानों को प्रदेश सरकार भी कृषि, बागवानी, डेयरी और मत्स्य पालन में नवीन तकनीक के प्रयोग से उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत कर चुकी है।

ये भी पढ़ें: अब आपके सिर पर भी होगी छत! हरियाणा सरकार की योजना का इन लोगों को मिलेगा लाभ; पढ़ें पात्रता और रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

उपराष्ट्रपति बोले- 'किसान होना गर्व की बात'

किसानों से बातचीत में उपराष्ट्रपति ने कहा कि किसान होना गर्व की बात है। कृषि उत्पादों और खाने-पीने की चीजों का बहुत बड़ा व्यापार है। आज आईआईटी और आईआईएम से पढ़े हुए युवा भी इस व्यापार में आ रहे हैं। किसानों और उनके बच्चों को भी इसमें आगे आना चाहिए।

दूध का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि दूध के कितने उत्पाद बनते हैं, पर किसान नहीं बना रहा है। किसान एक समूह बनाकर क्यों ऐसा नहीं करें कि दूध, छाछ, दही और पनीर बनाएं। उत्पाद जुड़ते जाएंगे। गांव के नाम से ब्रांडिंग हो सकती है। किसानों को कृषि उत्पादों में वेल्यू एडिशन और उनकी मार्केटिंग में अपनी हिस्सेदारी बढ़ानी चहिए।

ये भी पढ़ें: SYL मामले में BJP के साथ आए पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा, कहा- 'पीएम से मुलाकात के लिए CM मनोहर बुलाएं सर्वदलीय बैठक'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर