Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गौरव शर्मा ने दुकानों का किया औचक निरीक्षण

पायुक्त महावीर कौशिक के आदेशानुसार खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. गौरव शर्मा व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ने जिले में विभिन्न स्थानों पर लगी रेहड़ियों व अन्य जगहों का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 22 Jun 2022 07:55 PM (IST)
Hero Image
गौरव शर्मा ने दुकानों का किया औचक निरीक्षण

जासं, पंचकूला : उपायुक्त महावीर कौशिक के आदेशानुसार खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. गौरव शर्मा व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ने जिले में विभिन्न स्थानों पर लगी रेहड़ियों व अन्य जगहों का औचक निरीक्षण किया। यहां से खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के तहत खाद्य पदार्थो के नमूने लेकर खाद्य प्रयोगशाला करनाल विश्लेषण के लिए भेजे गए।

गौरव शर्मा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान खाद्य पदार्थ जो खाने योग्य नहीं थे, उनको नष्ट करवाया गया तथा सभी दुकानदारों को निर्देश दिए गए कि सभी खाद्य पदार्थो को ढक कर रखें। खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 एवं नियम 2011 के तहत सभी खाद्य पदार्थ निर्माताओं व विक्रेताओं व खाद्य पदार्थ संचालकों को एफएसएसएआइ द्वारा अधिकृत ट्रेनिग पार्टनर से फोस्टेक का प्रशिक्षण लेना व एफएसएसएआइ के तहत अपना कारोबार पंजीकृत करना होगा। होटल व रेस्टोरेंट संचालकों को हाईजिन रेटिग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना अनिवार्य है। एफएसएसएआइ द्वारा अधिकृत ट्रेनिग पार्टनर डिजीटल स्किल सर्टिफिकेशन संस्था द्वारा जिले के खाद्य कारोबारियों को आनलाइन ट्रेनिग प्रदान की जा रही है। अधिक जानकारी के लिए डिजीटल स्किल सर्टिफिकेशन संस्था के संस्थापक से उनके मोबाइल नंबर 921683238 पर संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान राजू फूड कार्नर (रेहड़ी), सेक्टर-5 से कढ़ी व सफेद चने के सैंपल लिए गए। इसी प्रकार सेक्टर-5 स्थित बीरपाल की रेहड़ी से आटा व सफेद चने, रोहित फूड कार्नर सेक्टर-11 से सफेद चने और राजमा तथा सतपाल कोंबो सेक्टर-11 से राजमा के नमूने लेकर विश्लेषण के लिए भेजे गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें