Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में सामान्य श्रेणी के लोग भी खरीद सकेंगे गरीबों के लिए बने फ्लैट, बनेंगे 20 हजार मकान

Haryana Budget 2021 हरियाणा में अब गरीबाें के लिए बनाए गए फ्लैट अब सामान्‍य श्रेणी के लोग भी खरीद सकेंगे। राज्‍य में गरीबों के लिए 20 हजार किफायती मकान बनाए जाएंगे। इसकी घोषणा राज्‍य के बजट में सीएम मनोहरलाल ने किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Updated: Sun, 14 Mar 2021 09:41 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में गरीबों के लिए बने फ्लैट सामान्‍य श्रेणी के लोग भी ले सकेंगे। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा सरकार ने इस साल 20 हजार नए मकान बनाने के संकल्प के साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बने उन मकानों (फ्लैट) को सामान्य श्रेणी के लोगों द्वारा खरीदने की सुविधा प्रदान कर दी है, जो अलग-अलग कारणों से बिक नहीं पा रहे हैं। ऐसे मकानों की संख्या हजारों में है। प्रदेश सरकार अब जो भी नए मकान बनाएगी, वह काफी सुविधाजनक और आधुनिक सुविधायुक्त होंगे, ताकि लोगों के रहन-सहन और सामाजिक जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकें।

हरियाणा के बजट में घोषित 20 हजार नए मकान बनाने से पहले सरकार की नई सुविधा

वित्तमंत्री के नाते मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने इस बार के सालाना बजट में 20 हजार नए मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जाने वाले इन मकानों के लिए हरियाणा हाउसिंग बोर्ड को नोडल एजेंसी बनाया गया है। आइएएस अधिकारी डा. अंशज सिंह हाउसिंग बोर्ड के मुख्य प्रशासक और पूर्व विधायक राजदीप फौगाट चेयरमैन हैं। प्रदेश में 20 हजार नए मकान बनाने का खाका तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री बजट सत्र के बाद हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों के साथ मंत्रणा कर सकते हैं।

अलग-अलग कारणों से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग नहीं खरीद पा रहे थे अपने कोटे के मकान

इससे पहले हाउसिंग बोर्ड ने सामान्य श्रेणी के मध्यम और गरीब लोगों को पहले से बने मकानों को ई-नीलामी के जरिये खरीदने की सुविधा दी है। इसके लिए टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग की नीति में बदलाव किया गया है। हाउसिंग बोर्ड की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए प्रदेश के अधिकतर जिलों में हजारों मकान बनाए गए थे। कुछ लोगों ने इन मकानों को छोटा तो कुछ ने महंगा और शहरी आबादी से दूर बताते हुए खरीदने में खास रूचि नहीं दिखाई। काफी लोगों ने तो मामूली कटौती के बाद अपने पैसे भी वापस ले लिए हैं।

प्रदेश सरकार को लगता है कि सामान्य श्रेणी में भी लाखों-हजारों लोग ऐसे हैं, जो गरीब हैं और उनके पास अपनी खुद की कोई छत नहीं है। ऐसे लोग बीपीएल श्रेणी के लोगों के लिए बने इन मकानों की खरीद कर सकते हैं। हाउसिंग बोर्ड की ओर से हर माह 15 तारीख और 30 या 31 तारीख को ई-नीलामी करने की व्यवस्था की गई है।

पहले चरण में पंचकूला एक्सटेंशन-टू अलीपुर, अंबाला, पिंजौर, कालका और यमुनानगर में बने फ्लैटों की ई-नीलामी होगी। बोर्ड के मुख्य प्रशासक डा. अंशज सिंह के अनुसार ई-नीलामी में भागीदारी की विस्तृत जानकारी हरियाणा हाउङ्क्षसग बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ई-नीलामी के तहत आवंटित फ्लैटों में पीएमएवाई-सीएलएसएस स्कीम के तहत बैंक द्वारा 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी देने का प्रविधान बरकरार रहेगा।

यह भी पढ़ें:  घुटनों पर भारी पड़ रहीं छोटी-छोटी गलतियां, इन बातों का ध्यान रखें, कोसों दूर रहेगा दर्द

सैनिकों के लिए फ्लैट आवेदन की तारीख बढ़ी

हाउसिंग बोर्ड हरियाणा की ओर से गुरुग्राम के सेक्टर 106 गांव पवाला खूसरपुर में जेसीओ रैंक तक और उनके समकक्ष सेवारत सैनिकों, पूर्व सैनिकों, अर्धसैनिक कर्मचारियों, उनकी विधवाओं तथा उनके अनाथ बच्चों के लिए टाइप-बी के 150 बहुमंजिले फ्लैट बनाए जा रहे हैं। इनकी अनुमानित लागत 24 लाख 52 हजार रुपये प्रति फ्लैट है।

यह भी पढ़ें: महिला MLA के ट्रैक्‍टर खींचने के मामले ने तूल पकड़ा, हरियाणा महिला आयाेग का हुड्डा को नोटिस

10 फरवरी से 11 मार्च तक इसके लिए आनलाइन बुकिंग की जा सकती थी, लेकिन मुख्य प्रशासक ने बैंक अवकाश की वजह से रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दी है। डा. अंशज सिंह ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के समय आवेदन के साथ अनुमानित कीमत की 10 फीसदी राशि आनलाइन तरीके से जमा करानी होगी। रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाए जाने से हरियाणा के सैनिकों व पूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारों को काफी लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Big Boss 14: लुधियाना में गुपचुप तरीके से पहुंचे अभिनव व Rubina dilaik, दो दिन मस्ती करने के बाद लौटे मुंबई

यह भी पढ़ें: Haryana Budget 2021: आयुष्‍मान योजना का दायरा बढ़ा, बनेंगे 20 हजार सस्‍ते मकान, 12वीं तक शिक्षा मुफ्त, बुढ़ापा पेंशन बढ़़ी

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें