Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आप ने पंजाब का उदाहरण देते हुए हरियाणा सरकार पर साधा निशाना, कहा- इजरायल जाने वाले युवा की सुरक्षा की जिम्मेदारी ले सरकार

आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने मीडिया से बातचीत में कहा कि इजरायल जाने वाले हर युवा की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार ले। पंजाब में दो साल में 42 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई जबकि हरियाणा में वादों के अलावा कुछ नहीं मिला। वहीं दो लाख से ज्यादा स्वीकृत पद खाली होने के बावजूद भी युवाओं को रोजगार नहीं दिया जा रहा है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 20 Jan 2024 09:42 PM (IST)
Hero Image
आप ने पंजाब का उदाहरण देते हुए हरियाणा सरकार पर साधा निशाना (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। इजरायल में नौकरी को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है। इस बीच आम आदमी पार्टी ने विदेश जाने वाले लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार को लेने की मांग करते हुए कहा कि बेरोजगारों को इजरायल के युद्ध में झोंकना ठीक नहीं है।

आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बेरोजगारी के कारण हरियाणा का युवा या तो डिप्रेशन का शिकार हो रहा है या फिर नशे के रास्ते पर जा रहा है। मजबूरी में अब वह युद्धग्रस्त क्षेत्र में जाने को तैयार हो गया है। भगवान न करे कि हमारे किसी भी युवा को युद्धग्रस्त देश में कुछ हो जाता है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। इसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी।

पंजाब में दो साल में 42 हजार युवाओं को दी सरकारी नौकरी

उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दो साल में 42 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दी है, जबकि हरियाणा में बेरोजगारों को वादों के अलावा कुछ नहीं मिल रहा। पंजाब में लाखों युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए गए हैं। विदेश से आकर युवा पंजाब में उद्योग धंधे स्थापित पर रहे हैं, जिससे युवाओं का रिवर्स माइग्रेशन शुरू हो गया है। हरियाणा में स्थिति पूरी तरह विपरीत है।

ये भी पढ़ें: Haryana: युधिष्ठिर का किरदार करने वाले गजेंद्र चौहान ने रामायण को लेकर पुरानी यादें की ताजा, बोले- मिला था लक्ष्मण का रोल

निजी नौकरियों में आरक्षण का कानून भी हो गया धराशायी

डॉ. सुशील गुप्ता ने कहा कि निजी नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण का कानून कोर्ट में धराशायी हो गया। आज प्रदेश के 25 लाख युवा रोजगार के लिए भटक रहे हैं। दो लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं, जिन्हें भरने में सरकार नाकाम रही है। स्थिति यह है कि शिक्षा विभाग में 71 हजार, पुलिस में 21 हजार 500, परिवहन विभाग में 9339, पशुपालन विभाग में 5738, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग में 5073, अग्निशमन विभाग में 3320 और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान में 2867 पद रिक्त पड़े हैं। हालात ऐसे हैं कि एचएसएससी पेपर लेता नहीं और लेता है तो पेपर लीक हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Jind News: दो शोरूम, दो दुकानों व 17 डीपीसी पर चला पीला पंजा; अधिकारी बोले- बर्दाश्त नहीं होगा अवैध निर्माण