Move to Jagran APP

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पांचवें और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों का इतना बढ़ा महंगाई भत्ता

DA Hike in Haryana हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के मंहगाई भत्ते में इजाफा हुआ है। पांचवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों का वेतन 16 प्रतिशत और छठे वेतन आयोग का लाभ ले रहे कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में नौ प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जनवरी 2024 से लागू होगा।

By Sudhir Tanwar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Fri, 12 Jul 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का बढ़ा महंगाई भत्ता (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में पांचवें और छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन-पेंशन ले रहे सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब ज्यादा महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा।

छठे वेतन आयोग का लाभ ले रहे कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में नौ प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इन्हें अब 230 प्रतिशत की बजाय 239 प्रतिशत डीए मिलेगा।

पांचवे वेतन आयोग के कर्मचारियों का 16 प्रतिशत बढ़ा डीए

इसी तरह पांचवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों का डीए 16 प्रतिशत बढ़ा है। इन्हें अब 427 प्रतिशत की बजाय 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

हरियाणा में सातवां वेतन आयोग लागू है, लेकिन अब भी बड़ी संख्या में कर्मचारी और पेंशनर्स पांचवें और छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन तथा पेंशन ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: कांग्रेस ने लगाए 15 बड़े आरोप, BJP के खिलाफ जारी की चार्जशीट; जानिए आगे की रणनीति

एक जनवरी से लागू होगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जनवरी 2024 से लागू होगा। जनवरी से जून तक की बकाया राशि अगले महीने मिलने वाले वेतन के साथ खाते में आएगी, जबकि जुलाई के वेतन में बढ़ा हुआ भत्ता शामिल होगा।

सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे दो लाख 85 हजार कर्मचारियों और दो लाख 62 हजार पेंशनर्स का महंगाई भत्ता पहले ही जनवरी में चार प्रतिशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- HPSC AMO: हरियाणा स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग में 805 आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर की भर्ती के लिए आवेदन का अंतिम दिन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।