Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी! मंडियों में प्रवेश के लिए अब गेट पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार

हरियाणा (Haryana News) के किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब प्रदेश के किसानों को मंडियों में प्रवेश के लिए गेट पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश के किसान अब घर बैठे ही मंडी का गेट पास बना सकेंगे। एचएसएएमबी ने नए मोबाइल ऐप के जरिए किसानों को ये सुविधा प्रदान की है। इस ऐप की वजह से अब कागजी कार्रवाई भी कम हो जाएगी।

By Sudhir Tanwar Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:19 PM (IST)
Hero Image
मंडियों में प्रवेश के लिए किसानों को गेट पास के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में धान सहित सभी खरीफ फसलों की सरकारी खरीद के लिए इस बार किसानों को मंडी गेट पास के लिए लाइनों में खड़े होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एचएसएएमबी) द्वारा किसानों को एक नए मोबाइल ऐप से डिजिटल गेट पास जारी करने की प्रक्रिया आरंभ की गई है। इससे अब किसान अपनी फसल का मंडी गेट पास स्वयं घर बैठे बना सकेंगे।

घर बैठे किसान आसानी से बना सकते हैं गेट पास

अभी तक गेट पास की आवश्यकता के कारण मंडी में फसल लेकर आने वाले किसानों को मंडी के गेट पर इंतजार करना पड़ता था। इस असुविधा को ध्यान में रखते हुए एचएसएएमबी ने इस बार मंडी गेट पर गेट पास लेने के लिए एक नई व्यवस्था की है, जिसके अंतर्गत किसान अपनी फसल का मोबाइल ऐप द्वारा स्वयं ही घर बैठे आसानी से डिजिटल गेट पास बना सकेंगे और इसे डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद उन्हें मंडी गेट पर अन्य गेट पास प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें- न ज्यादा पूछताछ, न ही कोई सुरक्षा जांच; सभी के लिए खुले हैं नायब सैनी के पैतृक घर के दरवाजे

अब कागजी कार्रवाई हो जाएगी कम

प्रवक्ता ने बताया कि किसानों द्वारा डिजिटल गेट पास प्राप्त करने की प्रक्रिया के तहत किसान एंड्रॉयड ई-खरीद मोबाइल ऐप्लीकेशन (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ditech.ekharid.module ) अथवा वेबसाइट/ पोर्टल (ekharid.haryana.gov.in) द्वारा अपना मंडी गेट पास स्वयं बना सकेंगे। इस ऐप से वे अपनी उपज का गेट पास काटने और उससे संबंधित जानकारी सीधे अपनी ई-खरीद ऐप पर भी प्राप्त कर सकेंगे, जिससे देरी और कागजी कार्रवाई कम हो जाएगी।

इस ऐप के माध्यम से किसान भविष्य में किसी भी समय अपने गेट पास, जे फार्म या भुगतान का विवरण देख सकते हैं तथा अपनी पसंद की मंडी और अपनी उपज लाने की तारीख का चयन करके अपने पंजीकृत और सत्यापित कृषि उपज के लिए गेट पास बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 'कांग्रेस की रैलियों में लगते हैं पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे', टोहाना में बरसे अमित शाह- लगाया वांचित विरोधी होने का आरोप