Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाजरे की सरकारी खरीद आज से शुरू, CM खट्टर ने हैफेड को दिए निर्देश; धान के लिए किसानों को अभी करना होगा इंतजार

Haryana News हरियाणा सरकार ने बाजरे की सरकारी खरीद आज से शुरू की गई। किसान बाजरे की खरीद जल्द शुरू करने की मांग कर रहे थे। इसे स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हैफेड को 23 सितंबर से बाजरे की सरकारी खरीद शुरू करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि धान की सरकारी खरीद के लिए किसानों को एक अक्टूबर तक इंतजार करना पड़ेगा।

By Sudhir TanwarEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
बाजरे की सरकारी खरीद आज से शुरू

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो: हरियाणा में शनिवार से बाजरे की सरकारी खरीद शुरू होगी। हैफेड द्वारा रेवाड़ी, कनीना, भिवानी, कोसली और चरखी दादरी की मंडियों में बाजरे की खरीद की जाएगी। हालांकि धान की सरकारी खरीद के लिए किसानों को एक अक्टूबर तक इंतजार करना पड़ेगा।

केंद्र सरकार ने खारिज किया प्रस्‍ताव

धान की सरकारी खरीद 20 सितंबर से शुरू करने के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया है। किसान बाजरे की खरीद जल्द शुरू करने की मांग कर रहे थे। इसे स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हैफेड को 23 सितंबर से बाजरे की सरकारी खरीद शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: BJP ने मिशन-2024 की तैयारी के तहत फील्‍ड में उतारे सांसद, CM खट्टर के अंदाज में करेंगे जनसंवाद

राज्य सरकार की भावांतर भरपाई योजना के तहत दिया जाएगा भुगतान

उचित एवं औसत गुणवत्ता (एफएक्यू) गुणवत्ता वाले बाजरे की खरीद प्रचलित बाजार दर पर उन किसानों से की जाएगी, जो मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत और सत्यापित हैं। किसानों को प्रचलित मंडी दर और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के अंतर का भुगतान राज्य सरकार की भावांतर भरपाई योजना के तहत दिया जाएगा। फसल खरीद की राशि का भुगतान 72 घंटे के अंदर-अंदर सीधा किसानों के बैंक खातों में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: TV में देखी थी संसद, पहली बार सदन के अंदर कदम रखे तो हुआ गर्व; हिसार की 100 से ज्यादा महिलाओं ने देखा सत्र