Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकार इन जिलों में मजदूरों को देगी फ्लैट, बेटियों को स्कूटी के लिए मिलेंगे इतने रुपये; CM ने की बड़ी घोषणाएं

Haryana News मुख्‍यमंत्री सीएम खट्टर ने विशेष घोषणाएं की हैं। सीएम ने यहां उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली औद्योगिक श्रमिकों की बेटियों को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने के लिए 50000 रुपये देने का ऐलान किया है। उन्‍होंने कहा कि इस कदम से गतिशीलता को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही औद्योगिक श्रमिकों की बेटियां स्वतंत्र हो सकेंगी। मुख्‍यमंत्री ने श्रमिकों के बच्‍चों के लिए छात्रवृत्ति के संबंध में भी घोषणाएं की हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 09:15 PM (IST)
Hero Image
बेटियों को स्कूटी के लिए मिलेंगे 50 हजार रुपये (फायल फोटो)

चंडीगढ़, एजेंसी: विश्वकर्मा जयंती और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर परखट्टर ने औद्योगिक श्रमिकों और उनके परिवारों के जीवन में सुधार लाने के उद्देश्य से कल्याणकारी उपायों की एक श्रृंखला का अनावरण किया। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री ने मनोहर लाल ने पलवल जिले में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम में विशेष घोषणाएं की है।

श्रमिकों की बेटियां होंगी स्‍वतंत्र

सीएम ने यहां उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली औद्योगिक श्रमिकों की बेटियों को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने के लिए 50,000 रुपये देने का ऐलान किया है। उन्‍होंने कहा कि इस कदम से गतिशीलता को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही औद्योगिक श्रमिकों की बेटियां स्वतंत्र हो सकेंगी।

मुख्‍यमंत्री ने श्रमिकों के बच्‍चों के लिए छात्रवृत्ति के संबंध में भी घोषणाएं की हैं। कक्षा 9 से लेकर विभिन्न डिग्री और स्नातकोत्तर तक के छात्रों को 10 से 21 हजार रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। बता दें पहले ये छात्रवृत्ति कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए पांच से सात हजार तक थी। साथ ही डिग्री कार्यक्रमों में नामांकित लोगों के लिए 11 से 16 हजार तक थी।

साइकिल खरीदने के लिए दी जाएगी वित्‍तीय सहायता

एक अन्य घोषणा में हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिकों को साइकिल खरीदने के लिए बढ़ी हुई वित्तीय सहायता मिलेगी। अनुदान राशि तीन हजार रुपये से बढ़ाकर पांच हजार रुपये कर दी जाएगी। साथ ही महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन खरीदने के लिए वित्तीय सहायता भी 3,500 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दी गई है।

यह भी पढ़ेंसेवा भाव से भरे भाजपाई, PM की दीर्घायु के लिए करेंगे जनसेवा; CM खट्टर बोले- 'दुनिया की बड़ी ताकत बनेगा भारत'

मासिक वजीफा बढ़ाया

मनोहर लाल ने कहा कि पुरानी बीमारियों से पीड़ित श्रमिकों को स्वस्थ भोजन की आदतों को बढ़ावा देने के लिए 2,000 रुपये का मासिक वजीफा मिलेगा। स्वास्थ्य देखभाल पहुंच बढ़ाने के लिए भी मुख्यमंत्री ने घोषणा की। फतेहाबाद और गुरुग्राम जिले के हरसरू, कादीपुर और वजीराबाद में ईएसआई (कर्मचारी राज्य बीमा) औषधालय स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा पूरे हरियाणा में सभी ईएसआई डिस्पेंसरियों में ईसीजी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

500 फ्लैट प्रदान करेगी सरकार

रोजगार के लिए बार-बार पलायन करने वाले श्रमिकों के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने एक और घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि सरकार सुरक्षित और किफायती आवास विकल्प सुनिश्चित करते हुए पहले चरण में फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत और यमुनानगर जिलों में से प्रत्येक में 500 फ्लैट प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में 49 लाख परिवारों तक पहुंचेगी केजरीवाल की सेना, AAP ने तैयार की परिवार जोड़ो अभियान की रूपरेखा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें