Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: 'हुड्डा ने पहलवानों के विरोध को स्पॉन्सर किया', ज्ञानचंद गुप्ता ने कांग्रेस पर साधा निशाना

Haryana Election 2024 पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) और बजरंग पूनिया (Bajrang Poonia) शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। इस पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष और भाजपा नेता ज्ञानचंद गुप्ता ने जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस खिलाड़ियों के साथ राजनीति कर रही है। इससे पहले भाजपा नेता बृजभूषण शरण सिंह ने भी विनेश और बजरंग पूनिया पर आरोप लगाए थे।

By Agency Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 07 Sep 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
ज्ञानचंद गुप्ता ने हुड्डा पर साधा निशाना (फाइल फोटो)

एएनआई, पंचकूला। पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी में शामिल होने के बाद हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष और भाजपा नेता ज्ञानचंद गुप्ता ने आरोप लगाया कि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जंतर मंतर पर विनेश फोगाट के विरोध को प्रायोजित किया था। उन्होंने कहा कि खेलों में ऐसी चीजें नहीं होनी चाहिए।

'खिलाड़ियों के साथ राजनीति कर रही कांग्रेस'

उन्होंने कहा कि विनेश फोगाट को मैदान में उतारकर कांग्रेस पूरी तरह से बेनकाब हो गई है, वे खिलाड़ियों के साथ भी राजनीति कर सकते हैं। वे राजनीतिक लाभ के लिए खिलाड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बृजभूषण सिंह ने भी लगाया था आरोप

इससे पहले शनिवार को पूर्व डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के नेता बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि फोगाट और पूनिया का कांग्रेस पार्टी में शामिल होना साबित करता है कि पहलवानों का पूरा आंदोलन उनके खिलाफ एक साजिश थी और कांग्रेस पार्टी इसके पीछे थी।

बृजभूषण ने आगे कहा कि पिछले साल जनवरी में जब पहलवानों का विरोध प्रदर्शन जंतर-मंतर पर शुरू हुआ था, तब उन्होंने दावा किया था कि यह खिलाड़ियों का आंदोलन नहीं था और भूपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस इसके पीछे थी।

हमारे खिलाफ जो साजिश हुई- बृजभूषण

बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि 18 जनवरी 2023 को जब जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था, तब मैंने कहा था कि यह खिलाड़ियों का आंदोलन नहीं है, इसके पीछे कांग्रेस है। खास तौर पर भूपेंद्र हुड्डा, दीपेंद्र हुड्डा, प्रियंका जी और राहुल जी। यह कांग्रेस का आंदोलन है। और आज यह बात साबित हो गई है।

उन्होंने कहा कि इस पूरे आंदोलन में, हमारे खिलाफ जो साजिश हुई, उसमें कांग्रेस शामिल थी और भूपेंद्र हुड्डा उसका नेतृत्व कर रहे थे। बृजभूषण शरण सिंह ने आरोप लगाया कि पहलवानों का विरोध महिलाओं की गरिमा के लिए नहीं था। विरोध के कारण हरियाणा की बेटियों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- 'पहलवानों का पूरा आंदोलन कांग्रेस की साजिश', विनेश-बजरंग के 'हाथ' थामने पर बिफरे बृजभूषण सिंह, बोले- 'हुड्डा ने बेटियां का...'

शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हुए थे दोनों पहलवान

शुक्रवार को दो दिग्गज पहलवान, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया, हरियाणा विधानसभा चुनाव से लगभग एक महीने पहले कांग्रेस में शामिल हो गए। पूनिया ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता, जबकि विनेश फोगट पिछले महीने पेरिस में ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बनीं।

पहलवानों ने उसी दिन उत्तर रेलवे में अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया। पार्टी में शामिल होने के कुछ ही घंटों के भीतर पहलवान विनेश फोगाट को आगामी हरियाणा चुनावों के लिए जुलाना निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया। वहीं, बजरंग पूनिया को अखिल भारतीय किसान कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

यह भी पढ़ें- Nayab Saini Interview: कब बनेगी BJP की सरकार? CM नायब सैनी ने बताई तारीख; बोले- पहली कलम से करूंगा यह काम