Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exit Poll 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के कब और कितने बजे आएंगे एग्जिट पोल, कहां और कैसे देखें?

Haryana Exit Poll 2024 हरियाणा में शुक्रवार को सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। इसके बाद एग्जिट पोल दिखाए जाएंगे। जनता में हरियाणा में चुनाव को लेकर खासा दिलचस्पी है।एग्जिट पोल के रिजल्ट कई एजेंसियां दिखाएंगी। चुनाव के तुरंत बाद ये एग्जिट पोल दिखाए जाएंगे। हालांकि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Exit Polls) के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

By Prince Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 04 Oct 2024 07:57 PM (IST)
Hero Image
Exit Poll 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के शुक्रवार को आएंगे एग्जिट पोल

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। Haryana Exit Polls 2024: हरियाणा की सभी 90 सीटों पर पांच अक्टूबर को चुनाव होना है। सभी सीटों पर एक ही चरण में मतदान होंगे और चुनाव सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक सभी सीटों पर वोटिंग होगी।

तकरीबन साढ़े छह बजे एग्जिट पोल आना शुरू हो जाएंगे। जिनसे अंदेशा लगाया जा सकता है कि प्रदेश में इस बार किसकी सरकार आने वाली है। हालांकि, वास्तविक स्थिति 8 अक्टूबर को मतगणना के समय ही साफ हो सकेगी। इसके साथ ही केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर चुनाव (Jammu Kashmir Exit Poll 2024) के लिए भी एग्जिट पोल आएंगे।

खास बात है कि हरियाणा में इस बार कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर रहेगी। चुनाव में क्षेत्रीय दल जजपा, आईएनएलडी, बीएसपी, एएसपी पर भी सबकी नजर है कि चुनाव में क्षेत्रीय पार्टियों क्या रोल रहेगा। इसका भी जनता में खास इंतजार है।

कहां देख सकते हैं एग्जिट पोल?

यदि आप भी एग्जिट पोल देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप लाइव स्ट्रीमिंग जागरण.कॉम पर देख सकते हैं। इसके अलावा दैनिक जागरण के यू-ट्यूब पर भी एग्जिट पोल देखे जा सकते हैं। इसके अलावा आप टुडे चाणक्या, एक्सिस माई इंडिया, सीएसडीएस, सी वोटर जैसी सर्वे एजेंसियों पर भी एग्जिट पोल देख सकते हैं।

क्या होता है एग्जिट पोल?

एग्जिट पोल एक चुनावी सर्वे है। वोटिंग के दिन न्यूज चैनल और एग्जिट पोल करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधि मतदान केंद्रों पर मौजूद होते हैं। वोटिंग करने के बाद मतदाताओं से चुनाव से जुड़े कुछ सवाल पूछते हैं।

उनके जवाब के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाती है। इस रिपोर्ट के आंकलन से पता चलता है कि वोटर्स का रूझान चुनाव में किधर है। खास बात यह है कि एग्जिट पोल सर्वे में सिर्फ मतदाताओं को शामिल किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Haryana Voting 2024: मतदान में लें बढ़-चढ़कर हिस्सा, नौकरी सरकारी हो या प्राइवेट; नहीं कटेगा छुट्टी का वेतन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें