Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र की आठवें दिन की कार्यवाही शुरू, सीएम ने किसानों के मुद्दे पर रखी बात

Haryana Budget Session हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की आठवें दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों के मुद्दे पर अपनी बात रखी। मनोहर लाल ने पीएम फसल योजना को बढ़ावा देने को कहा।

By Kamlesh BhattEdited By: Updated: Wed, 16 Mar 2022 01:09 PM (IST)
Hero Image
Haryana Budget Session: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल। फोटो- सीएमओ के ट्विटर अकाउंट से

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Budget Session: हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के आठवें दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है। विधानसभा में  किसानों के मुद्दे पर सदन के नेता मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जवाब दिया। कहा कि विकास के काम तेजी से चल रहे हैं, जिसे लाभ नहीं मिला रजिस्ट्रेशन करवाएं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने स्पेशल गिरदावरी करवाई है। किसानों को बीमा के लिए प्रेरित करें।हरियाणा कृषि प्रधान प्रदेश है। योजना में कमी को ठीक किया जा सकता है। सीएम ने कहा कि पीएम फसल बीमा योजना को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

इससे पूर्व, सदन में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में जलभराव से अगर एक इंच भूमि की भी बुआई नहीं हुई तो सरकार मुआवजा देगी। जलभराव के कारण बुआई न होने पर पहले साढ़े तीन हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा मिलता था। अब सात हजार रुपए मुआवजा दिया जा रहा है। 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गोहाना विधानसभा के गढ़ हकीकत, बागडू, रतनगढ़, जाट माजरा तथा हुल्लाहेड़ी गांवों में दोबारा सर्वे करने का निर्देश जारी किया गया है। सात दिन में रिपोर्ट देने को कहा गया है। इन सभी गांवों में सर्वे करने के लिए एसडीएम व दो अन्य अधिकारी जाएंगे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा दी गई प्राथमिक रिपोर्ट में उपरोक्त गांवों में छह सौ एकड़ में बारिश से बर्बाद हुई फसल दर्शाई गई है। इसका दोबारा सर्वे करने की विधायक की मांग को डिप्टी सीएम ने स्वीकार कर लिया। 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि रादौर-अनाज मंडी से बापा साधूरा तक नए वित्त वर्ष में सड़क बनेगी। रादौर में 9 सड़कों का निर्माण कार्य जारी है। 25 सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बार विभाग का 50 प्रतिशत बजट सड़कों के सुधार के लिए रखा गया है।

वहीं, बाढड़ा से जजपा विधायक नैना चौटाला ने विधानसभा में हलके के 15 गांवों की पेयजल समस्या का मुद्दा उठाया। गर्मी से पहले बाढड़ा में पेयजल व्यवस्था हो सुनिश्चित किया जाए। बधवाना माइनर में कम पानी को लेकर भी सवाल किए। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें