Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: कांग्रेस के दावेदारों में मौजूदा MLA की टिकट पक्की, स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में अधिकतर नाम तय

हरियाणा में कांग्रेस अपने मौजूदा विधायकों पर भरोसा जता रही है और उनमें से अधिकांश को आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट देने की संभावना है। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए पैनल तैयार किए गए हैं जिनमें से करीब तीन दर्जन सिंगल नाम के हैं। पार्टी ने तय किया है कि जीतने की संभावना वाले उम्मीदवारों को ही टिकट मिलेगा।

By Anurag Aggarwa Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 30 Aug 2024 08:04 PM (IST)
Hero Image
तस्वीर में दीपक बाबरिया, चौधरी उदयभान और भूपेंद्र सिंह हुड्डा (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में कांग्रेस अपनी पार्टी के अधिकतर मौजूदा विधायकों को विधानसभा चुनाव लड़वा सकती है। सिर्फ तीन से चार विधायक ऐसे हैं, जिनके टिकट पर तलवार लटकी हुई है।

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में दावेदारों की छंटनी करने के बाद सभी 90 विधानसभा सीटों पर पैनल तैयार कर लिए गए हैं। करीब तीन दर्जन पैनल सिंगल नाम के हैं, जबकि कुछ पैनल दो से लेकर चार दावेदारों के नाम शामिल हैं।

पार्टी ने तय किया है कि विधानसभा चुनाव जीतने की संभावना वाले दावेदारों को टिकट मिलेंगे। इसमें किसी नेता का कोटा सिस्टम नहीं चलेगा। दो सितंबर को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सिंगल नाम वाले पैनल मंजूरी के लिए रख दिए जाएंगे।

कांग्रेस दावेदारो के नाम पर चला मंथन

हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया, पार्टी अध्यक्ष चौधरी उदयभान और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की मौजूदगी में नई दिल्ली स्थित हिमाचल भवन कांग्रेस दावेदारों के नाम पर मंथन चल रहा है। पिछले तीन दिनों से चल रही हरियाणा की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सभी 90 सीटों पर दावेदारों की छंटनी कर ली गई है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: हरियाणा के चुनावी रण में उतरेंगे रेसलर योगेश्वर दत्त, भाजपा से गुहाना सीट पर मांगा टिकट

कांग्रेस में टिकट मांगने वालों में घमासान मचा हुआ है। सभी 90 सीटों पर 2556 दावेदारों ने टिकट के लिए आवेदन किए हैं। इन दावेदारों की संख्या छंटनी कर करीब 200 पर आ गई है।

पिछले दो साल में कांग्रेस में शामिल हुए करीब चार दर्जन पूर्व मंत्रियों, पूर्व विधायकों और प्रमुख नेताओं को भी पार्टी टिकट देगी, लेकिन जीत की संभावना को नजरअंदाज नहीं किया जाएगा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन की अध्यक्षता में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में करीब तीन दर्जन सीटों पर सिंगल नाम के पैनल तैयार हो गए हैं।

स्क्रीनिंग कमेटी की चौथे दिन की बैठक में होगी चर्चा

इन पैनल को तैयार कराने में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की पसंद-नापसंद का विशेष ख्याल रखा गया है। शनिवार को फिर से स्क्रीनिंग कमेटी की चौथे दिन बैठक होगी, जिसमें एक बार फिर सभी सीटों के पैनल पर फाइनल चर्चा की जाएगी।

हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान के अनुसार दो सितंबर को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक है, जिसमें हरियाणा के पैनलों पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने संकेत दिया कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सिंगल नाम वाले पैनलों को मंजूरी मिल सकती है।

चौधरी उदयभान के अनुसार कांग्रेस पार्टी की कोशिश है कि सभी विधानसभा सीटों पर सिंगल नाम का पैनल तैयार कर ही केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजा जाए।

पांच सितंबर से पहले होगी नामों की घोषणा

बता दें कि कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला, कुमारी सैलजा, दीपेंद्र सिंह हु्डडा, वरुण चौधरी मुलाना, जय प्रकाश जेपी और सतपाल ब्रह्मचारी से स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन कर बात कर उनकी राय ले चुके हैं। चौधरी उदयभान ने बताया कि पांच सितंबर से पहले-पहले सभी उम्मीदवारों के नाम घोषित होने की पूरी संभावना है।

उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि सभी विधायकों को हर हाल में टिकट मिलेंगे, लेकिन अधिकतर मौजूदा विधायकों की दावेदारी बनी रहती है।

हमें लगता है कि हमारी पार्टी के विधायकों की दावेदारी मजबूत है और उनके विरुद्ध फील्ड में किसी तरह का विपरीत माहौल भी नहीं है। यदि किसी के विरुद्ध ऐसी कोई जानकारी सामने आई तो उनके स्थान पर किसी और मजबूत उम्मीदवार को टिकट दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: चुनाव प्रचार में नाबालिग बच्चों की भागीदारी पर रोक, निर्वाचन आयोग ने जारी किए सख्त निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर