Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव का एलान, एक अक्टूबर को मतदान और चार को परिणाम, आचार संहिता लागू

हरियाणा विधानसभा चुनाव का आज एलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। हरियाणा में एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। इस बार एक ही चरण में वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। हरियाणा में 90 विधानसभा सीट है सभी सीटों पर एक ही चरणों में वोटिंग होगी।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान, एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। हरियाणा में एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे।

इस बार एक ही चरण में वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। चुनाव की तारीख के एलान होते ही हरियाणा में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। सभी 90 सीटों पर एक दिन वोटिंग होगी।

2 करोड़ से अधिक मतदाता 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिसमें से 73 जनरल, ST-0 और SC- 17 सीट हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 2.01 करोड़ हैं, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़ और महिला मतदाताओं की संख्या 0.95 करोड़ है।

तीन नवंबर को खत्म हो रहा कार्यकाल

बता दें कि कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने हरियाणा का दो दिवसीय दौरा किया था। निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रबंधों पर बैठक ली थी। उसके बाद ही उन्होंने जल्द चुनाव के संकेत दे दिए थे। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है।

क्या बोले अनिल विज

विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हम पूरी तरह से तैयार हैं। आज तारीख की घोषणा हो गई है। कल से नामांकन शुरू हो जाएंगे। हमारे कार्यकर्ता पूरी तरह से तैयार हैं हमने चुनाव की तैयारी कर ली है।

इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा था कि हरियाणा का चुनाव समय पर ही होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में मतदाता सूचियों में संशोधन हो रहा है, फिलहाल हरियाणा में चुनाव की घोषणा नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- Haryana News: हाईकोर्ट ने की HSSC की भूमिका की निंदा, आगे सावधान रहने का आदेश, 20 हजार का जुर्माना, जानिए पूरा मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर