Move to Jagran APP

हरियाणा विधानसभा में 25 अक्टूबर को स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव, जानिए कौन हैं प्रबल दावेदार?

हरियाणा विधानसभा (Haryana News) के विशेष सत्र में 25 अक्टूबर को नए विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसी दिन विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) और उपाध्यक्ष (डिप्टी स्पीकर) का चुनाव भी होगा। स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पदों के लिए विधायकों द्वारा लगातार लॉबीइंग की जा रही है। करनाल और जींद जिलों के विधायकों के बीच इन पदों के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 22 Oct 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा विधानसभा में 25 अक्टूबर को स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव कराया जाएगा। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा की नायब सरकार ने जिस तरह एक साथ सभी मंत्री पद भर दिए हैं, उसी तरह से एक ही झटके में विधानसभा के दोनों पदों को भी भरा जाएगा।

हरियाणा विधानसभा के 25 अक्टूबर को होने वाले विशेष सत्र के दौरान, जहां नए विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके अलावा, 25 अक्टूबर को स्पीकर तथा डिप्टी स्पीकर का चुनाव भी किया जाएगा।

स्पीकर -डिप्टी स्पीकर की पद को लेकर हो रही है लॉबीइंग

मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या तो पूरी हो चुकी है लेकिन अभी स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के दो पद रिक्त बचे हुए हैं। इन पदों के लिए विधायकों द्वारा लगातार लॉबीइंग की जा रही है।

अभी तक चल रही राजनीतिक अटकलों के अनुसार यह पद करनाल तथा जींद जिलों के खाते में जाने की संभावना बनी हुई है।

प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाएंगे शपथ 

हरियाणा के मुख्य सचिव द्वारा मंगलवार को विधानसभा सचिव को भेजे गए पत्र में सत्र की कार्यवाही के बारे में बताया गया है, जिसके अनुसार 25 अक्टूबर को सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होगी।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में बदली दिवाली की छुट्टी की तारीख, इस बार एक नहीं 2 दिन मिलेगा अवकाश; पढ़ें कैसे?

पहले प्रोटेम स्पीकर डॉ. रघुबीर कादियान सभी विधायकों को शपथ दिलवाएंगे। रघुबीर कादियान कांग्रेस के विधायक हैं और बेरी हलके से सातवीं बार चुनकर आए हैं।

उसके बाद सदन में स्पीकर तथा डिप्टी स्पीकर के पद पर चुनाव होगा। चयन के तुरंत बाद स्पीकर अपना पदभार ग्रहण करेंगे। विधानसभा नियम के अनुसार स्पीकर सदन में मुख्य चेयर पर बैठेंगे जबकि डिप्टी स्पीकर नेता प्रतिपक्ष के साथ वाली कुर्सी पर बैठते हैं।

हरविंद्र कल्याण बन सकते हैं स्पीकर

विधानसभा स्पीकर के लिए करनाल जिले की घरौंडा विधानसभा सीट से तीसरी बार विधायक चुने गए हरविंद्र कल्याण का नाम राजनीतिक गलियारों में चर्चा में है। हरविंद्र कल्याण साफ सुथरी छवि के नेता हैं और रोड़ समाज का सरकार में प्रतिनिधित्व करते हैं।

पंजाबियों को भी चूंकि मंत्रिमंडल में ज्यादा प्रतिनिधित्व नहीं मिला है, इसलिए डिप्टी स्पीकर के पद पर किसी पंजाबी नेता को नियुक्त किया जा सकता है।

हिसार जिले की हांसी विधानसभा सीट से विधायक विनोद भ्याणा के साथ जींद के विधायक डॉ. कृष्ण मिढा और यमुनानगर के तीसरी बार विधायक बने घनश्याम दास अरोड़ा के नाम इस पद के लिए चर्चा में हैं। विनोद भ्याना कांग्रेस सरकार में मुख्य संसदीय सचिव रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें-'यह उनकी निजी राय है, मैं सहमत नहीं', साक्षी मलिक के दावों पर क्या बोलीं विनेश फोगाट?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।