Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Cabinet: किसानों के लिए नायब सरकार ने कर डाले ये बड़े फैसले, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए भी हुई बड़ी घोषणा

आज हरियाणा सरकार की कैबिनेट बैठक (Haryana Cabinet Meeting) में बड़े फैसले लिए गए। मीटिंग में निर्णय लिया गया कि एसोसिएट प्रोफेसर के लिए आवेदन करने के लिए आयु में पांच साल की छूट दी जाएगी। इसी के साथ किसानों के लिए भी बड़े एलान हुए। अब किसान अगर दूसरी जगह ट्यूबेल लगाना चाहेंगे तो उनके लिए नियम-शर्तें नहीं लागू होंगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 27 Jun 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
Haryana Latest Newsहरियाणा कैबिनेट बैठक फाइल फोटो (Jagran File Photo)

डिजिटल डेस्क, हिसार। हरियाणा मंत्रिमंडल की गुरुवार को बैठक हुई। इस बैठक में नायब सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। बैठक के अंतर्गत सिरसा में पवित्र गुरुद्वारा चिल्ला साहब, जहां गुरुनानक देव जी के पवित्र चरण पड़े थे, उस भूमि को गुरुद्वारा साहिब को दिया जाएगा। यह जमीन राजस्व विभाग की थी। जमीन 70 कनाल और सात मरला जमीन है, जो मुफ्त दी जाएगी।

एसोसिएट प्रोफेसर को मिलेगी छूट

इसी के साथ बैठक में फैसला लिया गया कि एसोसिएट प्रोफेसर के लिए आवेदन करने हेतु आयु में पांच साल की छूट दी जाएगी। बैठक में किसानों के लिए भी आवश्यक फैसले लिए गए। हरियाणा के किसान बिजली का स्वैच्छिक लोड बढ़वा सकेंगे। एक जुलाई से 15 दिन तक स्वैचछिक लोड बढ़वाया जा सकता है।

 पुलिसकर्मियों को मिलेगा सेवा भत्ता

वे किसान जिनका ट्यूबवेल फेल हो गया है और चाहते हैं कि दूसरी जगह पर ट्यूबवेल लगाए। उनके लिए कोई नियम-शर्तें नहीं होंगी। डेंटल व नर्सिंग कॉलेजों में अनुबंध आधार पर खाली पद भरे जाएंगे, जब तक नियमित भर्तियां नहीं होती।

वहीं, पुलिसकर्मियों को 10 दिन की बजाय 20 दिन का मिलेगा सेवा भत्ता दिया जाएगा। बैठक में फैसला लिया गया कि एमआइटीसी, सहकारी बैंकों और एचएमटी के कर्मचारियों को तीन हजार रुपए पेंशन मिलेगी। इसे बुढ़ापा पेंशन के बराबर किया गया है। हरियाणा के ठेकेदारों को पंजीकरण के लिए बयाना राशि नहीं देनी होगी।

यह भी पढ़ें- काम की खबर! हरियाणा में धान की सीधी बिजाई पर मिलेगी चार हजार रुपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि, किसान भाई ऐसे करें अप्लाई