Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गरीबों पर मेहरबान हुई मनोहर सरकार, कम कमाने वाले लोगों को मिलेगा प्लॉट और फ्लैट, सीएम ने लॉन्च किए कई पोर्टल

सीएम मनोहर लाल ने आज चार पोर्टल सीएम आवास योजना पोर्टल दयालु योजना ई-भूमि पोर्टल और नो लिटिगेशन नीति पोर्टल की शुरुआत की इस दौरान उनके साथ कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा बनवारी लाल भी मौजूद रहे। साथ ही सीएम ने नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा पर तंज कसते हुए कहा कि हम उनका धन्यवाद करना चाहते हैं जो हमारी सरकार को पोर्टल की सरकार कहते हैं।

By Jeet KumarEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 13 Sep 2023 05:37 PM (IST)
Hero Image
सीएम मनोहर लाल ने आज चार पोर्टल की शुरुआत की, विपक्ष पर कसा तंज

पंचकूला, जागरण संवाददाता: हरियाणा सरकार कम कमाने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। सरकार एक लाख 80 हजार रुपये तक की आय वाले लोगों को सस्ते प्लॉट और फ्लैट देगी। यह फैसला एक कमेटी मीटिंग में लिया गया जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की।

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आज चार पोर्टल सीएम आवास योजना पोर्टल, दयालु योजना के जरिये करोड़ों के डीबीटी, ई-भूमि पोर्टल और नो लिटिगेशन नीति पोर्टल की शुरुआत की, इस दौरान उनके साथ कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, बनवारी लाल भी मौजूद रहे।

सीएम मनोहर लाल ने कहा, ''आज हम चार पोर्टल शुरू कर रहे हैं। सरकार एक लाख 80 हजार रुपये तक की आय के लोगों को सस्ते प्लॉट और फ्लैट देगी और जिन शहरों में प्लाट देना संभव नहीं है वहाँ फ्लैट दिए जाएंगे। पोर्टल पर जो भी मांग आएगी उस पर विचार किया जाएगा।''

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिलेगा घर

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पोर्टल का शुभारंभ करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना से प्रेरणाा लेकर हमने संकल्प लिया कि हर परिवार के पास अपना घर हो।

इस पोर्टल पर वे सभी गरीब परिवार घर के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिनके पास घर नहीं है और वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है। इस योजना में पंचकूला, गुरुग्राम, सोनीपत और फरीदाबाद में फ्लैट बनाए जाएंगे व अन्य शहरों में प्लाट और फ्लैट दोनों विकल्प होंगे। इस योजना में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा आवास कालोनियां बनाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में Highway पर बनेगी नई हवाई पट्टी, डिप्टी CM ने किया एलान

उन्होंने नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा, "हम उनका धन्यवाद करना चाहते हैं जो हमारी सरकार को पोर्टल की सरकार कहते हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि हुड्डा पोर्टल की बात को उठाए रखेंगे ताकि सरकार को इसका फायदा मिले। लेकिन हम लोगों की सुविधा के लिए नए पोर्टल लाते रहेंगे।"

किसानों को मिलेगा मुआवजा

सीएम खट्टर ने कहा, "नई नीति के तहत ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा। दयालु योजना में गरीब परिवारों में मौत होने पर आर्थिक मदद की जाएगी। आगे उन्होंने कहा कि अब हरियाणा में 60 साल के बुजुर्ग की पेंशन बना दी जाती है और हरियाणा में 12.50 लाख नए राशन कार्ड बने है।"

साथ ही सीएम ने कहा कि निरोगी हरियाणा योजना के तहत 27 लाख लोगों के टेस्ट हो चुके है और एक करोड़ से ज्यादा जनता के टेस्ट का लक्ष्य है। जल्द ही कैम्प भी लगाएंगे। आगे उन्होंने कहा कि बाढ़ की वजह से जिन किसानों की धान की फसल का नुकसान हुआ है और वे दोबारा धान लगाते हैं तो उनको 7000 रूपये मुआवजा दिया जाएगा।

 यह भी पढ़ें- प्रदेश में 400 पैक हाउस बनाएगी जापानी कंपनी

ऑनलाइन घर बैठे डाउनलोड कर सकेंगे ओबीसी प्रमाण पत्र

उन्होंने कहा कि अब नागरिक सरल पोर्टल पर जाकर, पीपीपी में मौजूद अपने डेटा के आधार पर पात्र पाए जाने पर, अपना ओबीसी प्रमाण पत्र ऑनलाइन घर बैठे डाउनलोड कर सकेंगे। परिवार पहचान पत्र के पीछे हमारा उद्देश्य लोगों को फेसलेस और पेपरलेस सेवाएं प्रदान करना है।

सीएम ने आगे कहा कि हमने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़कर घर बैठे पेंशन लगाने का काम किया अब तक लगभग एक लाख सात हजार वृद्धों, 13 हजार दिव्यांगों को घर बैठे पेंशन दी।

अवैध खनन को रोकने के लिए शुरू किया पोर्टल

सीएम ने प्रेस कांफ्रेंस संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए चलाए जा रहे ई-रवाना पोर्टल के स्थान पर एचएमजीआईएस पोर्टल शुरू किया गया है। ई-रवाना पोर्टल को नई सुविधाओं के साथ ‘हरियाणा खान और भूविज्ञान सूचना प्रणाली (एच.एम.जी.आई.एस.)’ विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें ओटीपी आधारित लॉगिन- इस पोर्टल पर यूजर-लॉगिन हर बार ओटीपी से प्रमाणित होता है और मालिक को एसएमएस के माध्यम से जानकारी मिलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें