Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Manohar meet PM Modi: हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने पीएम मोदी से की मुलाकात, SYL सहित कई अहम फैसलों पर हुई चर्चा

CM Manohar meet PM Modi हरियाणा सीएम मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरकार के नौ साल के कार्यकाल और एसवाईएल मामले को लेकर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। इसके साथ ही राजस्थान में हो रहे विधानसभा चुनाव के साथ ही हरियाणा के राजनीतिक माहौल पर भी बातचीत हुई। 40 मिनट की इस मुलाकात के और भी कई कयास लगाए जा रहे हैं।

By Anurag AggarwaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने पीएम मोदी से की मुलाकात।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। मिशन 2024 की तैयारियों में जुटे हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने सोमवार शाम को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को जहां अपनी नौ साल की सरकार के कार्यकाल में लिए गए महत्वपूर्ण फैसलों की जानकारी दी, वहीं भविष्य के रोडमैप से अवगत कराते हुए उनके दिशा निर्देश भी प्राप्त किए।

इसी महीने 26 अक्टूबर को भाजपा सरकार के नौ साल पूरे हो रहे हैं। मुख्यमंत्री इस मौके पर जीटी रोड बेल्ट पर राज्य स्तरीय रैली करेंगे, जो कि उनके विधानसभा क्षेत्र करनाल में होने की संभावना है। इस रैली के लिए मुख्यमंत्री ने जहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को निमंत्रण दे रखा है, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी रैली में आने का अनुरोध किया है।

40 मिनट की हुई मुलाकात

प्रधानमंत्री ने अभी करनाल रैली में आने के बारे में हामी नहीं भरी, क्योंकि नवंबर के महीने में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, जिसमें मोदी बेहद व्यस्त रहने वाले हैं। ऐसे में रैली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ही पहुंचने की संभावना है। मुख्यमंत्री ने करीब 40 मिनट की मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री से एसवाईएल नहर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भी विस्तृत चर्चा की।

पंजाब सीएम मान के रुख से कराया अवगत

साथ ही उन्हें पंजाब की भगवंत मान सरकार के हरियाणा के प्रति नकारात्मक रुख से भी अवगत कराया। सुप्रीम कोर्ट ने अब से पहले दो बार हरियाणा के हक में फैसला दे रखा है। इस बार चार अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि यदि पंजाब सरकार नहीं मानती तो वह हस्तक्षेप कर सर्वे कराए और एसवाईएल नहर बनवाने की व्यवस्था करे।

ये भी पढ़ें: Haryana Group D Exam: सीएम मनोहर लाल ने ग्रुप 'डी' अभ्यर्थियों को दिया तोहफा, पेपर के दिन फ्री होगी रोडवेज बस सेवा

एसवाईएल मुद्दे को लेकर हुई पीएम से चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मुख्यमंत्री ने एसवाईएल नहर के नहीं बनने से हरियाणा को हो रहे नुकसान की भी जानकारी दी। साथ ही कहा कि पंजाब को हरियाणा के हिस्से का पानी देना मंजूर नहीं है, लेकिन फालतू पानी पाकिस्तान भेजना मंजूर है। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री के साथ हरियाणा से सटे राजस्थान में हो रहे विधानसभा चुनाव पर भी चर्चा हुई है। स्वयं मुख्यमंत्री राजस्थान में चुनाव प्रचार करने जाएंगे, जबकि कुछ दिन पहले वह मध्यप्रदेश में भी चुनाव प्रचार के लिए गए थे। हरियाणा के दो दर्जन से अधिक विधायक पहले से राजस्थान गए हुए हैं।

मोदी ने मनोहर से समझा हरियाणा का राजनीतिक पारा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरियाणा के राजनीतिक माहौल और पारे से भली प्रकार अवगत हैं। मोदी हरियाणा भाजपा के प्रभारी भी रहे हैं। राजनीतिक चर्चा के दौरान मनोहर लाल की भाजपा और जजपा के राजनीतिक रिश्तों पर चर्चा होने की सूचना है। जेजेपी की कोशिश है कि वह हरियाणा में भाजपा के साथ अपने राजनीतिक संबंधों को बरकरार रखते हुए राजस्थान में नए संबंध स्थापित करे। साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह के बागी सुरों पर भी मनोहर लाल की मोदी के साथ चर्चा होने की जानकारी मिल रही है। बीरेंद्र सिंह ने कहा था कि यदि भाजपा ने जजपा के साथ अपने राजनीतिक संबंध नहीं तोड़े तो वह भाजपा छोड़ देंगे।

हरियाणा के चुनाव में पांच राज्यों का प्रयोग संभव

मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री से मिशन 2024 को लेकर राजनीतिक चर्चा भी होने की जानकारी सामने आ रही है। प्रदेश में राजस्थान समेत कुछ अन्य राज्यों की तरह हरियाणा के कुछ मौजूदा सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़वाया जा सकता है। ऐसे सांसदों के नाम पर दोनों के बीच मंत्रणा होमने की खबर है। कुछ राजनेता ऐसे भी हैं, जो स्वयं चुनाव मैदान से हटकर अपने पुत्र-पुत्रियों के लिए टिकट मांग रहे हैं। ऐसे नेताओं के नाम और संभावित विधानसभा क्षेत्रों को लेकर भी चर्चा होने की जानकारी मिली है। कुछ विधायक ऐसे हैं, जिनका रिपोर्ट कार्ड अच्छा नहीं है। उन्हें काम में सुधार के साथ ही हलकों में सक्रिय रहने के लिए कहने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: जनसंवाद कार्यक्रम में कांग्रेस पर जमकर बरसे सीएम मनोहर लाल, कहा- बीजेपी ने खत्म किए कांग्रेस सहित चार 'सी'