Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा कांग्रेस की नियुक्तियों में रहेगा Bhupinder Hooda खेमे का दबदबा, पहली लिस्ट 15-16 सितंबर तक संभव

हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान व सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने संकेत दिए हैं कि 10 सितंबर तक सभी कार्डिनेटर व पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट दे देंगे जिस पर प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया बाकी नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। उसके बाद 15-16 सितंबर को जिलाध्यक्षों की पहली लिस्ट जारी की जा सकती है। फिर प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों की लिस्ट जारी हो सकती है।

By Anurag AggarwaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 03 Sep 2023 08:23 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा कांग्रेस की नियुक्तियों में रहेगा भूपेंद्र हुड्डा खेमे का दबदबा (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Haryana Congress Politics हरियाणा में कांग्रेस की संगठनात्मक नियुक्तियां इसी माह होने की पूरी संभावना बन गई है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कार्डिनेटरों और हरियाणा कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षकों की नई दिल्ली में हुई बैठक के बाद उन्हें फील्ड में उतार दिया गया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों, जिलाध्यक्षों तथा ब्लाक अध्यक्षों के नामों की सिफारिश के लिए पूरे प्रदेश में 11 कमेटियां बनाई गई हैं।

इन कमेटियों का नेतृत्व कांग्रेस के केंद्रीय कार्डिनेटर करेंगे, जबकि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दो-दो पर्यवेक्षक उनकी मदद करेंगे। हरियाणा कांग्रेस कमेटी की ओर से केंद्रीय कार्डिनेटरों के सहयोग के लिए जितने भी पर्यवेक्षक बनाए गए हैं, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Hooda) के समर्थकों का दबदबा है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि प्रदेश के राजनीतिक गलियारों में इस बात को पूरी तरह से स्वीकार किया जाने लगा कि हरियाणा में कांग्रेस का मतलब हुड्डा से है।

हालांकि, कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला, कुमारी सैलजा, कैप्टन अजय सिंह यादव और किरण चौधरी सरीखे बड़े नेता भी अपने-अपने ढंग से कांग्रेस को मजबूत करने में जुटे हैं। लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उनके सांसद बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान की पार्टी गतिविधियां बाकी नेताओं से अलग हैं।

हरियाणा से बाहर व्यस्त हैं सुरजेवाला, किरण चौधरी और सैलजा

हुड्डा से अलग लाइन खींचते हुए रणदीप सुरजेवाला, किरण चौधरी और कुमारी सैलजा की तिकड़ी अपने अलग कार्यक्रम कर रही है। सुरजेवाला (Randeep Surjewala) कर्नाटक के साथ-साथ मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रभारी बनाए गए हैं। कुमारी सैलजा (Kumari Selja) छत्तीसगढ़ की प्रभारी हैं। किरण चौधरी (Kiran Choudhary) को राजस्थान कांग्रेस का सह प्रभारी नियुक्त किया गया है। हाल ही में रेवाड़ी में कैप्टन अजय यादव के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बड़ा कार्यक्रम कर ना केवल दक्षिण हरियाणा में अपनी पकड़ को मजबूत बनाने का काम किया है, बल्कि कैप्टन अजय को अपने खेमे में जोड़ने के पूरे अवसर प्रदान कर दिए हैं।

हरियाणा की राजनीति पर हुड्डा का गुट का फोकस

कांग्रेस के तीनों बड़े नेताओं की गतिविधियां चूंकि बाहरी राज्यों में बनी हुई हैं और वहां चुनाव होने प्रस्तावित हैं तो ऐसे में हरियाणा की राजनीति पर पूरा फोकस भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुट का बना हुआ है। हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान व सांसद दीपेंद्र हुड्डा (Deepender Hooda) ने संकेत दिए हैं कि 10 सितंबर तक सभी कार्डिनेटर व पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट दे देंगे, जिस पर प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया बाकी नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। उसके बाद 15-16 सितंबर को जिलाध्यक्षों की पहली लिस्ट जारी की जा सकती है। फिर प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों की लिस्ट जारी हो सकती है।

सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने क्या कहा?

सांसद दीपेंद्र हुड्डा का कहना है कि संगठन बनाने की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है, जो अब अनवरत जारी रहेगी। चौधरी उदयभान ने संकेत दिया कि दूसरे दलों के करीब एक दर्जन विधायक कांग्रेस के संपर्क में हैं, जबकि सांसद दीपेंद्र हुड्डा लगातार दूसरे दलों के नेताओं व कार्यकर्ताओं को कांग्रेस में शामिल करने की प्रक्रिया जारी रखे हुए हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर