Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा में युवाओं को नहीं मिलेगी फ्री यात्रा, परिवहन निदेशक ने बताई ये बड़ी वजह

हरियाणा में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (Constable Recruitment in Haryana) में शामिल होने वाले युवाओं को इस बार बसों में मुफ्त सफर की सुविधा नहीं मिलेगी। चुनाव आचार संहिता के चलते यह सुविधा बंद कर दी गई है। करनाल कुरुक्षेत्र और पंचकूला में रविवार को होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले युवक-युवतियों को अपनी जेब से टिकट खरीदना होगा।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 24 Aug 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा में युवाओं को नहीं मिलेगी फ्री यात्रा।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में शामिल होने जा रहे युवाओं को हरियाणा रोडवेज ने झटका दिया है। करनाल, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में रविवार को कांस्टेबल के छह हजार पदों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होने जा रहे युवक-युवतियों को रोडवेज बसों में अपनी जेब से टिकट खरीदना पड़ेगा। सरकारी नौकरियों की परीक्षा में शामिल होने वाले युवाओं को रोडवेज बसों में मुफ्त सफर की सुविधा मिलती रही है, लेकिन इस बार चुनाव आचार संहिता के चलते युवाओं को यह सुविधा नहीं मिल पाएगी।

अभ्यर्थियों से टिकट का किराया लेने के दिए निर्देश

परिवहन निदेशक की ओर से सभी परिवहन डिपो के महाप्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं कि पुलिस भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं के लिए पर्याप्त बसें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। सभी अभ्यर्थियों से टिकट का किराया लिया जाए। चेकिंग स्टाफ को भी इस संबंध में सूचित कर दिया गया है। पुरुष कांस्टेबल की भर्ती में कुल 24 हजार तीन युवाओं को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया गया है। इनमें पुरुष कांस्टेबल के पांच हजार पदों के लिए 19 हजार 822 पुरुष अभ्यर्थी और महिला कांस्टेबल के एक हजार पदों के लिए 4181 महिलाएं शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana Election 2024: चुनाव से पहले कांग्रेस का कुनबा मजबूत, भूपेंद्र सिंह हुड्डा की उपस्थिति में महेश दायमा ने थामा 'हाथ'

84 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

पुरुषों के लिए कुरुक्षेत्र व करनाल तथा महिलाओं के लिए पंचकूला में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। कुल 84 केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के समय अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग होगी। अभ्यर्थियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करने के साथ ही पूरी परीक्षा संचालन की वीडियोग्राफी व सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग आयोग के पंचकूला मुख्यालय के कंट्रोल रूम से भी होगी।

परीक्षा में प्रवेश के समय किसी को मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस, हिडेन कैमरा व अन्य उपकरण लाने की अनुमति नहीं होगी। महिला अभ्यर्थी कानों की बाली, नोज पिन व अन्य ज्वेलरी पहन कर न आएं। जो अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करता मिलेगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: '5 दिनों की लगातार छुट्टी...', हरियाणा चुनाव की तारीख बदलने के लिए BJP ने आयोग को लिखा पत्र, कांग्रेस बोली- डर गई भाजपा