Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनावी रिंग में दो पहलवान तो एक कैप्टन पहली बार आजमाएंगे किस्मत, जुलाना सीट पर होगा सबसे दिलचस्प मुकाबला

Haryana Election 2024 हरियाणा की बहुचर्चित विधानसभा सीट जुलाना से तीन युवा नेता पहली बार चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं। इन युवा नेताओं में कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट भाजपा प्रत्याशी योगेश बैरागी और आम आदमी पार्टी प्रत्याशी कविता दलाल शामिल हैं। तीन युवा नेताओं का यह पहला चुनाव है और तीनों ही युवा हैं ऐसे में इस सीट पर सभी की निगाहें टिकी हैं।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 13 Sep 2024 08:46 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट, योगेश बैरागी और कविता दलाल का फाइल फोटो

पीटीआई, चंडीगढ़। Haryana Vidhansabha Election 2024: हरियाणा में जींद के अंतर्गत जुलाना विधानसभा सीट पर मुकाबला दिलचस्प होगा। यहां दो स्टार महिला पहलवानों (विनेश-कविता) और एक पायलट (योगेश बैरागी) के बीच राजनीतिक मुकाबला होगा। इस तरह जुलाना प्रदेश की सबसे दिलचस्प सीट में गिनी जा रही है।

चुनावी रिंग में जहां एक ओर कांग्रेस की ओर से खेल आइकन के रूप में विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) हैं तो वहीं, आम आदमी पार्टी ने चुनावी मैदान में कविता दलाल (Kavita Dalal) को उतारा है। लेडी खली के नाम से मशहूर कविता WWE में कुश्ती लड़ने वाली भारतीय राष्ट्रीयता की पहली महिला पेशेवर पहलवान हैं।

कविता ने साल 2022 में आम आदमी पार्टी का दामन थामा था। वहीं, ओलंपिक खेलों में कुश्ती के फाइनल मैच में गोल्ड मेडल से चूकीं विनेश ने हाल ही में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी। भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनाव में उतरे कैप्टन योगेश बैरागी करीब चार साल से भाजपा का हिस्सा हैं।

पहली बार लड़ रहे विधानसभा चुनाव

तीनों ही प्रत्याशियों के लिए यह पहला चुनाव है। तीनों युवा नेताओं के रूप में चुनावी मैदान में है। खास बात है कि तीनों की उम्र 30 के आसपास है। जाट बहुल इस सीट पर चौथे नंबर पर मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा (Amarjeet Dhanda) हैं, जिन्हें उनकी जननायक जनता पार्टी (JJP) ने फिर से मैदान में उतारा है।

हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी। सभी उम्मीदवारों ने अपना नामांकन करवा दिया है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: कांग्रेस को 7 टुकड़ों में क्यों जारी करनी पड़ी उम्मीदवारों की सूची? SP-AAP से किनारा, CPIM का साथ

विनेश ने नॉमिनेशन के दौरान कहा कि कुश्ती में हमने सीखा है कि अपने प्रतिद्वंद्वी को कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए। फोगाट पेरिस में अपने अंतिम मुकाबले के दिन वजन सीमा से 100 ग्राम अधिक पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दी गई थीं।

फोगाट, बजरंग पुनिया के साथ प्रचार अभियान से ठीक पहले कांग्रेस में शामिल हुईं। विनेश पिछले साल तत्कालीन भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और पूर्व भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध में सबसे आगे थीं। 30 वर्षीय पहलवान से नौसिखिया राजनीतिज्ञ बनीं, जिनके ससुराल वाले जुलाना से हैं, ने कहा कि वह लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगी।

कौन हैं कविता दलाल

वहीं, निर्वाचन क्षेत्र के मालवी गांव की निवासी व आप प्रत्याशी कविता दलाल ने कहा कि यह राजनीतिक दलों की विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है। उन्होंने साल 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में वेटलिफ्टिंग में भारत का नेतृत्व किया और गोल्ड मेडल जीता था।

इसके बाद में वह पेशेवर कुश्ती में चली गईं और पूर्व WWE स्टार दलीप सिंह राणा, जिन्हें 'ग्रेट खली' के नाम से जाना जाता है की जालंधर अकादमी में ट्रेनिंग ली। उन्होंने साल 2017 में माई यंग क्लासिक में भाग लिया और बाद में रेसलमेनिया और WWE में अपना नाम बनाया।

योगेश बैरागी BJYM के अध्यक्ष

वहीं, 35 वर्षीय कैप्टन योगेश बैरागी वर्तमान में हरियाणा भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के उपाध्यक्ष और भाजपा खेल प्रकोष्ठ के सह-संयोजक हैं। उन्होंने कहा कि वे आगामी चुनावों में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। बैरागी ने निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं से उन्हें सेवा का मौका देने की अपील की।

इससे इतर जेजेपी उम्मीदवार और मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा ने कहा कि लोग उनके निर्वाचन क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए कार्यों से काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि विधायक के तौर पर उनके साधनों के अनुसार जो भी संभव था। उन्होंने वह करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- हरियाणा के 1 लाख 20 हजार कच्चे कर्मचारियों को राहत, 58 साल तक नौकरी की गारंटी; पक्के कर्मचारियों के समान मिलेगा वेतन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर