Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: हरियाणा की 60 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार तय, दीपक बाबरिया ने बताया कौन होंगे CM पद के दावेदार

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Election News) के लिए कांग्रेस ने लगभग 60 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। पैनल में ज्यादातर नाम सिंगल उम्मीदवार के हैं। वहीं दो दर्जन से ज्यादा सीटों पर दो दावेदारों के नाम बताए जा रहे हैं। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की दो सितंबर को होने वाली बैठक में नामों पर मुहर लगेगी।

By Anurag Aggarwa Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 29 Aug 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस प्रभारी ने बताया कि गैर-विधायक भी सीएम का दावेदार

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा की 60 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के पैनल लगभग तैयार हो गए हैं। इन पैनल में अधिकतर नाम सिंगल प्रत्याशी के हैं, जबकि दो दर्जन सीटें ऐसी हैं, जिन पर दो दावेदारों के नाम बताए जाते हैं। बाकी बची 30 विधानसभा सीटों पर शुक्रवार को चर्चा पूरी हो जाने की संभावना है।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की दो सितंबर को होने वाली बैठक में सभी 90 विधानसभा सीटों के फाइनल पैनल को मंजूरी के लिए रखा जाएगा, जिसके बाद दो चरणों में पार्टी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है।

'दो सितंबर को होगी उम्मीदवारों पर चर्चा'

हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक एक से तीन सितंबर के बीच होने की बात कही है, लेकिन दो सितंबर की बैठक में हरियाणा के उम्मीदवारों पर चर्चा होगी।

किसी भी सांसद अथवा राज्यसभा सदस्य के विधानसभा चुनाव लड़ने पर रोक से जुड़े सवाल को लेकर बाबरिया ने कहा कि हरियाणा में जो चुनाव नहीं लड़ेंगे, वह भी मुख्यमंत्री का चेहरा हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 'इन्हें अनुभव ज्यादा है', कंगना के किसान आंदोलन वाले बयान पर SAD (अमृतसर) के चीफ सिमरनजीत मान ने की विवादित टिप्पणी

बाबरिया ने यह बात तब कही, जब उनसे पूछा गया कि सीएम पद के दावेदार कुमारी सैलजा व रणदीप सुरजेवाला तो सांसद हैं, तो ऐसे में सिर्फ भूपेंद्र सिंह हुड्डा ही विधानसभा चुनाव लड़ने वाले एकमात्र बड़े नेता बचे हैं, जो कि सीएम पद के दावेदार होंगे।

नायब सैनी बिना विधायक बने थे मुख्यमंत्री

दीपक बाबरिया ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस सीएम उम्मीदवार के चेहरे के तौर पर किसी को प्रोजेक्ट नहीं करेगी। बहुत से ऐसे उदाहरण हैं, जब राज्यों में कोई विधायक के बिना ही मुख्यमंत्री बनता रहा है। हरियाणा में नायब सिंह सैनी बिना विधायक के मुख्यमंत्री बने थे।

उन्होंने कहा कि विधायक दल की बैठकों में गैर विधायक को भी मुख्यमंत्री चुन लिया जाता है। अमूमन ऐसा होता है कि जिसे विधायक अपना नेता चुनते हैं, वह हाईकमान की मंजूरी से मुख्यमंत्री बनता है। कांग्रेस में यह तय होगा कि जीत के बाद विधायक दल की बैठक और आलाकमान किसको मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: हरियाणा में नहीं बदलेगी चुनाव की तारीख, एक अक्टूबर को ही होगा मतदान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर