Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: सभी 28 विधायकों को टिकट देगी कांग्रेस, आज रात आ सकती है पहली सूची; 24 सीटों पर फंस रहा पेच

Haryana Election 2024 बीजेपी ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। 90 विधानसभा सीटों में से 67 पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। आज रात कांग्रेस की भी पहली सूची आ सकती है। कांग्रेस ने मौजूदा सभी 28 विधायकों को टिकट दिया है। बैठक ने कांग्रेस ने 66 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं सिर्फ 24 सीटों पर पेच फंस रहा है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 05 Sep 2024 08:34 AM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: कांग्रेस की आज रात आ सकती है पहली लिस्ट, राहुल गांधी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक लेंगे।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अपने सभी मौजूदा 28 विधायकों को टिकट देने जा रही है। 22 विधायकों को टिकट देने का फैसला केंद्रीय चुनाव समिति की तीन दिन पहले हुई बैठक में लिया जा चुका है, बाकी छह विधायकों को चुनावी रण में उतारने का निर्णय बुधवार को लिया।

कांग्रेस 66 पर अपने उम्मीदवार तय कर चुकी है, जबकि शेष 24 विधानसभा सीटों पर सिंगल नाम का पैनल तैयार करने के लिए चार वरिष्ठ नेताओं की कमेटी को अधिकृत किया गया है। छह सितंबर के बाद होने वाली कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सीटों पर अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा।

टिकट नहीं मिलने पर अड़े थे विधायक

पार्टी के 28 विधायकों में से तीन विधायक राव दान सिंह, धर्म सिंह छौक्कर और सुरेंद्र पंवार को टिकट नहीं देने की जिद पर पार्टी प्रभारी अड़े हुए थे। समालखा के विधायक धर्म सिंह छौक्कर और उनके बेटे के विरुद्ध आपराधिक केस दर्ज हैं। इसकी शिकायत पार्टी प्रभारी के पास पहुंची।

इसी तरह, महेंद्रगढ़ के विधायक राव दान सिंह और उनके बेटे के विरुद्ध भी इसी तरह की शिकायत पार्टी प्रभारी के पास पहुंची थी।

यह भी पढ़ें- Haryana Elections: बीजेपी ने जारी की 67 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, सीएम नायब सैनी लाडवा से लड़ेंगे चुनाव

...नहीं तो हो जाएगा नुकसान

सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। अभी पंवार जेल मे हैं। इन तीन विधायकों के अलावा तीन विधायक ऐसे थे, जिनकी रिपोर्ट अच्छी नहीं थी, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा पार्टी नेताओं को समझाया गया कि यदि विधायकों का टिकट काटा गया तो इससे पार्टी को फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो सकता है।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक लेंगे राहुल गांधी

इसलिए पार्टी ने सभी विधायकों को चुनाव लड़वाने का निर्णय ले लिया है। सुरेंद्र पंवार के स्थान पर उनकी पुत्रवधू को टिकट दिया जा सकता है। पहली लिस्ट पांच सितंबर की रात अथवा छह सितंबर को आ सकती है।

24 सीटों पर कई-कई दावेदार होने की वजह से टीएस सिंहदेव, मधुसूदन मिस्त्री, अजय माकन, भूपेंद्र हुड्डा और दीपक बाबरिया को इनकी स्क्रीनिंग कर सिंगल नाम का पैनल तैयार करने को कहा गया है।

मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी महाराष्ट्र के दौरे से लौटकर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक लेंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: सात बड़ी रैलियां करेंगे मोदी और शाह, स्टार प्रचारकों की लिस्ट तैयार, इन तीन जिलों में गरजेंगे PM

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर