Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: चुनाव ड्यूटी के दौरान कर्मियों की मृत्यु या दिव्यांगता पर परिजनों को मिलेंगे 30 लाख रुपये

Haryana Election 2024 हरियाणा चुनाव के दौरान चुनाव ड्यूटी के दौरान कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को 30 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। नामांकन का अंतिम दिन वीरवार है। चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक प्रदेश में 14 करोड़ रुपये की अवैध शराब मादक पदार्थ नकदी व कीमती वस्तुएं जब्त की गई हैं।

By Sudhir Tanwar Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 10 Sep 2024 10:01 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: हरियाणा में गुरुवार को नामांकन की अंतिम तिथि

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। चुनाव ड्यूटी के दौरान कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों की हिंसक घटनाओं, बम धमाके, आतंकवादी घटनाओं या गोलीबारी के कारण मृत्यु होने पर उनके परिजनों को 30 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

ड्यूटी के दौरान असामाजिक तत्वाें के हमले या किसी अन्य कारणों से मृत्यु होने या स्थायी दिव्यांग होने पर 15 लाख रुपये तथा शरीर के किसी अंग या आंखों की दृष्टि जाने की स्थिति में साढ़े सात लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

यह अनुग्रह राशि केंद्रीय गृह मंत्रालय या राज्य सरकार या अन्य नियोक्ता द्वारा दी जाने वाले अनुकंपा राशि से अतिरिक्त होगी।

अभी तक 277 नामांकन पत्र दाखिल

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को पूरे प्रदेश में कुल 127 प्रत्याशियों ने 139 नामांकन पत्र जमा कराए। अभी तक 277 नामांकन पत्र दाखिल कराए जा चुके हैं। वीरवार को नामांकन का अंतिम दिन होगा।

वहीं, मुख्य सचिव डा. टीवीएसएन प्रसाद ने चुनाव आयोग द्वारा पड़ोसी राज्यों के साथ अंतरराज्यीय सीमा पर समन्वय के लिए बुलाई गई बैठक में चुनाव तैयारियों और कानून व्यवस्था की स्थिति की जानकारी दी। चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक प्रदेश में 14 करोड़ रुपये की अवैध शराब, मादक पदार्थ, नकदी व कीमती वस्तुएं जब्त की गई हैं। कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए 435 उड़न दस्ते और 377 स्टेटिक सर्विलांस टीमें (एसएसटी) गठित की गई हैं।

515 व्यक्तियों को किया गिरफ्तार

अवैध पदार्थों, बिना लाइसेंस वाले हथियारों और आपराधिक प्रवृति वाले व्यक्तियों की आवाजाही को रोकने के लिए 133 अंतरराज्यीय नाके और शराब, ड्रग्स और अन्य अवैध वस्तुओं की तस्करी को रोकने के लिए 140 अंतरराज्यीय नाके लगाए गए हैं। चुनाव की घोषणा के बाद से 176 घोषित अपराधी, 129 बेल जंपर और 210 वारंट वाले व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

स्पीकर के लिए काम कर रहा विधानसभा का कर्मचारी

विधानसभा में मीडिया प्रमुख के पद पर कार्यरत दिनेश शर्मा पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की चुनाव टीम में कार्य करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत की है। शिकायत में आरोपित के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन और सरकारी ड्यूटी के दुरुपयोग के तहत कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है।