Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'खुद ही सरेंडर कर दो, वरना...', मतदान से ठीक 4 दिन पहले हाईकोर्ट ने दिया कांग्रेस विधायक की गिरफ्तारी का आदेश

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Vidhan Sabha Election 2024) के बीच हाईकोर्ट ने समालखा विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी धर्म सिंह छौक्कर के गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि कल तक विधायक धर्म सिंह छौक्कर खुद ही सरेंडर कर दें लेकिन अगर वो सरेंडर नहीं करते हैं तो पुलिस उन्हें गिरफ्तार करे।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 01 Oct 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
हाईकोर्ट ने कांग्रेस के विधायक धर्म सिंह छौक्कर के गिरफ्तारी के दिए आदेश। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के बीच पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छौक्कर के गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने हरियाणा के समालखा से विधायक और कांग्रेस के मौजूदा प्रत्याशी धर्म सिंह छौक्कर के खिलाफ सुनवाई के दौरान कहा कि या तो कल तक वह खुद ही सरेंडर कर दें अन्यथा पुलिस उनको अरेस्ट करे।

हाईकोर्ट ने अपनाया कड़ा रुख

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने समालखा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार धर्म सिंह छौक्कर को उनके खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी होने के बावजूद गिरफ्तार नहीं करने पर कड़ा रुख अपनाया है।

हरियाणा के एडवोकेट जनरल बलदेव राज महाजन के अनुसार, कोर्ट ने बुधवार तक धर्म सिंह छौक्कर को सरेंडर करने का आदेश देते हुए कहा कि अगर वे ऐसा नहीं करते तो पुलिस उन्हें तुरंत गिरफ्तार करें।

गुरुवार को फिर होगी सुनवाई

इस मामले में कोर्ट के आदेश की कापी जारी नहीं हुई। हाईकोर्ट के आदेश पर मंगलवार को ट्रायल कोर्ट का रिकॉर्ड पेश किया गया, जिसके बाद कोर्ट ने यह आदेश जारी किया। हाईकोर्ट इस मामले में गुरुवार को सुनवाई करेगा।

याचिका में दावा किया गया है कि गैरजमानती वारंट जारी होने के बावजूद कानून प्रवर्तन एजेंसियां कार्रवाई करने में विफल रही हैं और छौक्कर निर्वाचन क्षेत्र में खुलेआम घूम रहे हैं। छौक्कर और उनके बेटों पर धोखाधड़ी और जालसाजी से संबंधित कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें- 'कांग्रेस दो मुंहे सांप की तरह है', किरण चौधरी का राहुल गांधी पर निशाना; 'ये आरक्षण खत्म करने की करते हैं बात'

यह मामला पानीपत के समालखा से खुद को सामाजिक कार्यकर्ता बताने वाले वीरेंद्र सिंह द्वारा दायर याचिका के मद्देनजर हाई कोर्ट के समक्ष पहुंचा है। आरोप लगाया गया है कि समालखा सीट से निवर्तमान विधायक धर्म सिंह छौक्कर कानून के प्रविधानों को दरकिनार कर रहे हैं और गिरफ्तारी के डर के बिना चुनाव लड़ रहे हैं।

याचिकाकर्ता ने की कार्रवाई की मांग

याचिकाकर्ता ने कहा कि पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ ईडी ने अदालतों को सूचित किया है कि वे आरोपित का पता लगाने में असमर्थ हैं। हालांकि, आरोपित खुलेआम प्रचार करके चुनाव लड़ रहा है, जिससे यह निष्कर्ष निकलता है कि राज्य के अधिकारी अदालतों को गुमराह कर रहे हैं और आरोपित निवर्तमान विधायक के साथ मिलीभगत कर रहे हैं।

कई आरोपों के लिए छौक्कर और उनके बेटे को ईडी द्वारा जांच सहित कई मामलों का सामना करना पड़ रहा है। याचिकाकर्ता ने ईडी को धर्म सिंह छौक्कर के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश देने की मांग की है, जो विभिन्न गैर-जमानती वारंट, एफआईआर के पंजीकरण और प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट के बावजूद समालखा निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

यह आरोप लगाया गया है कि ईडी और राज्य सरकार आरोपित निवर्तमान विधायक को उनके राजनीतिक रसूख के कारण अनुचित लाभ दे रही है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: कांग्रेस एक दलित विरोधी पार्टी, देशभक्ति को करना चाहती है चूर-चूर; पलवल में बोले PM मोदी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें