Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: 'हर हाल में लडूंगी विधानसभा चुनाव', सैलजा की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद कांग्रेस में कुर्सी की कलह तेज

Haryana Election 2024 हरियाणा चुनाव से पहले सीएम की कुर्सी को लेकर कलह तेज हो गई है। कुमारी सैलजा ने कहा कि वो हर हाल में विधानसभा का चुनाव लड़ेंगी। चाहें उन्हें पार्टी हाईकमान से अनुमति ही क्यों ना लेना पड़े। सैलजा के इस स्टैंड और सुरजेवाला की मूक सहमति के बाद कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद की लड़ाई ज्यादा तेज हो गई है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: कुमारी सैलजा बोलीं- हर हाल में लडूंगी विधानसभा चुनाव।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। विधानसभा चुनाव से पहले ही हरियाणा कांग्रेस के साथ सूत न कपास जुलाहे संग लट्ठम-लट्ठा की कहावत चरितार्थ हो रही है। हद तो यह कि अभी न तो कांग्रेस के प्रत्याशी तय किये गए और न ही नामांकन-पत्र भरे गए, मतदान अभी दूर की कौड़ी...लेकिन मुख्यमंत्री की कुर्सी के दावेदारों की लंबी कतार खड़ी हो गई।

सीएम पद पाने की होड़ में शामिल सिरसा से पार्टी की सांसद कुमारी सैलजा ने तो यहां तक कह दिया कि वह हर हाल में विधानसभा चुनाव लड़ेंगी। सैलजा मुखर हुई हैं तो कुछ चेहरे ऐसे भी हैं जो मुख्यमंत्री बनने की अपनी चाहत दबाए बैठे हैं। कांग्रेस के इन दिग्गजों की निगाहें भी कुर्सी पर बराबर टिकी हुई हैं।

दीपक बाबरिया के बयान को अधूरा समझा गया

बता दें कि कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया के सांसदों को विधानसभा का टिकट नहीं दिए जाने के बयान के बाद कुमारी सैलजा ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि दीपक बाबरिया के बयान को अधूरा पढ़ा और समझा गया है।

बाबरिया ने साथ ही यह भी कहा है कि यदि कांग्रेस हाईकमान अनुमति देगा तो लोकसभा और राज्यसभा सदस्य विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। हमें लोकसभा अथवा राज्यसभा सदस्य भी कांग्रेस हाईकमान ने ही बनाया है। मैं हर हाल में विधानसभा चुनाव लड़ने वाली हूं। यदि कांग्रेस हाईकमान से अनुमति लेनी पड़ी तो लूंगी।

दीपेंद्र हुड्डा और सुरजेवाला भी लड़ सकते हैं चुनाव

सैलजा के इस स्टैंड और सुरजेवाला की मूक सहमति के बाद कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद की लड़ाई ज्यादा तेज होने वाली है। सैलजा को इस मुद्दे पर सुरजेवाला का समर्थन मिल सकता है।

यदि सैलजा विधानसभा चुनाव लड़ने में कामयाब हो जाती हैं तो फिर सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा और रणदीप सिंह सुरजेवाला की ओर से भी विधानसभा चुनाव लड़ने का प्रयास किया जा सकता है, ताकि उनकी मुख्यमंत्री पद की दावेदारी किसी तरह भी कमजोर ना पड़ सके।

चुनाव लड़ने की संभावना काफी कम

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने पांच सीटें जीती हैं। सैलजा को छोड़कर बाकी चार सांसद दीपेंद्र हुड्डा, जयप्रकाश जेपी, वरुण मुलाना और सतपाल ब्रह्मचारी भूपेंद्र हुड्डा के प्रबल समर्थकों में गिने जाते हैं। इनमें से दो से तीन टिकट सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की पसंद की हैं।

बाकी चार सांसदों के हालांकि विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना काफी कम है, लेकिन बीरेंद्र सिंह अपने बेटे बृजेंद्र सिंह के लिए उचाना तथा कैप्टन अजय यादव अपने बेटे चिरंजीव राव के लिए रेवाड़ी से प्रयास कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: हरियाणा की 60 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार तय, दीपक बाबरिया ने बताया कौन होंगे CM पद के दावेदार

बीरेंद्र-अजय यादव तैयारी में

कांग्रेस ने यदि मौका दिया तो बीरेंद्र सिंह और कैप्टन अजय यादव के भी चुनाव लड़ने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। कैप्टन की ओर से समय-समय पर दक्षिण हरियाणा की चौधर का नारा उनके सीएम बनने की दावेदारी की तरफ इशारा कर रहा है।

इन दिग्गजों को कुर्सी की चाह

कांग्रेस में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा, कांग्रेस महासचिव एवं सांसद कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला की मुख्यमंत्री पद पर निगाह है। भूपेंद्र हुड्डा के सांसद बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा भी मुख्यमंत्री पद की कतार में हैं।

करीब 10 साल तक भाजपा की राजनीति कर कांग्रेस में वापस लौटे पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह और कांग्रेस ओबीसी विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव भी स्वयं को मुख्यमंत्री पद का दावेदार मानकर आगे बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: शाह के सर्वे में टॉप पर रहने वालों को टिकट, बैठक में चला मंथन; सांसदों पर दांव खेलने की तैयारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर