Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: मनोहर लाल, राव इंद्रजीत और कृष्णपाल गुर्जर लड़ सकते हैं चुनाव, हाईकमान की हरी झंडी का इंतजार

Haryana Election 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए बीजेपी पूरी तैयारी कर रही है। चुनावी रण में बीजेपी अपने दिग्गजों को उतार सकती है। हाईकमान अगर हरी झंडी दे तो बीजेपी के कई दिग्गज मैदान में ताल ठोकते नजर आएंगे। इसमें मनोहर लाल राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर के भी नाम शामिल हैं। साथ ही राज्यसभा सदस्य भी चुनाव लड़ सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 25 Aug 2024 02:19 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: बीजेपी के दिग्गज ताल ठोकते आएंगे नजर, हाईकमान दिखा सकती है हरी झंडी।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने हरी झंडी दी तो हरियाणा के अधिकतर भाजपा दिग्गज विधानसभा के चुनाव में ताल ठोंकते नजर आएंगे। प्रदेश चुनाव समिति की दो दिन चली बैठक में यह आम सहमति बनी कि राज्य में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने तथा कांग्रेस को सत्ता में आने से रोकने के लिए पार्टी के प्रमुख नेताओं का विधानसभा चुनाव लड़ना जरूरी है।

प्रदेश चुनाव समिति ने तीनों केंद्रीय मंत्रियों मनोहर लाल, कृष्णपाल गुर्जर और राव इंद्रजीत के साथ सभी सांसदों, राज्यसभा सदस्यों तथा पूर्व सांसदों के भी विधानसभा चुनाव लड़ने पर सहमति जताई है। हालांकि, केंद्रीय मंत्रियों, राज्यसभा सदस्यों, सांसदों और पूर्व सांसदों के लिए अभी सीटें तय नहीं की गई हैं, लेकिन हाईकमान यदि उनके चुनाव लड़ने को मंजूरी प्रदान करता है तो वे अपनी-अपनी सीटों का फैसला स्वयं कर सकते हैं।

बंतो कटारिया का चुनाव लड़ने से इनकार

प्रदेश चुनाव समिति ने विधानसभा सीटें चुनने का फैसला इन प्रमुख नेताओं पर ही छोड़ दिया है। इसी साल लोकसभा चुनाव हारे डा. अरविंद शर्मा, मोहन लाल बड़ौली, डा. अशोक तंवर और सुनीता दुग्गल को भी विधानसभा चुनाव लड़ाने की संस्तुति प्रदेश चुनाव समिति ने की है।

अंबाला लोकसभा सीट से चुनाव हारी बंतो कटारिया ने विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार किया है। पूर्व मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, ओमप्रकाश धनखड़, कैप्टन अभिमन्यु, राव नरबीर, विपुल गोयल, कृष्ण कुमार बेदी, कविता जैन और मनीष ग्रोवर के भी विधानसभा चुनाव लड़ने की सिफारिश की गई है।

किरण चौधरी भी लड़ सकती हैं चुनाव

यदि कोई नेता अपनी विधानसभा सीट बदलना चाहता है तो उसे केंद्रीय नेतृत्व से कारण बताकर अनुमति प्राप्त करनी होगी। भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुभाष बराला, रामचंद्र जांगड़ा, कृष्ण लाल पंवार और किरण चौधरी को भी विधानसभा चुनाव लड़ने का इशारा किया गया है।

पूर्व सांसद संजय भाटिया भी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। राज्यसभा सदस्यों को कहा गया है कि वे पसंद की सीट चिह्नित कर लें।

केंद्रीय चुनाव समिति की 27 अगस्त को बैठक

कुरुक्षेत्र से सांसद नवीन जिंदल और भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर सिंह को भी सेफ सीट ढूंढने के लिए कह दिया गया है। प्रदेश चुनाव समिति की ओर से इन सभी नेताओं के नामों की सिफारिश भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को भेज दी गई है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मंत्रिमंडल में शामिल अधिकतर मौजूदा मंत्री भी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। केंद्रीय चुनाव समिति की 27 अगस्त को बैठक होगी।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: बीरेंद्र सिंह के पाला बदलने से बदला उचाना सीट का समीकरण, दुष्यंत चौटाला पर सीट बचाने का दबाव

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर