Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: सात बड़ी रैलियां करेंगे मोदी और शाह, स्टार प्रचारकों की लिस्ट तैयार, इन तीन जिलों में गरजेंगे PM

Haryana Election 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी कर दी है। साथ ही स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी तैयार हो गई है। पीएम मोदी और अमित शाह हरियाणा में सात बड़ी रैली करेंगे। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान मनोहर लाल समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की रैली के कार्यक्रम तय कर दिए गए हैं। जोरों से चुनाव प्रचार शुरू होगा।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 05 Sep 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: सात बड़ी रैलियां करेंगे मोदी और शाह, सूची तैयार।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। हरियाणा के चुनावी रण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सात बड़ी रैलियां करेंगे। प्रधानमंत्री के हिसार, फरीदाबाद अथवा गुरुग्राम और कुरुक्षेत्र में तीन रैलियां करने की संभावना है। इन तीनों लोकसभा क्षेत्रों से राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों को कवर करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पंचकूला, करनाल, सिरसा अथवा फतेहाबाद और दक्षिण हरियाणा के रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ या रोहतक में बड़ी रैलियां करेंगे। भाजपा ने राजपूत मतदाताओं को साधने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की रैलियों के कार्यक्रम भी तैयार किए हैं।

कई बड़े नेताओं के कार्यक्रम तय

राजनाथ सिंह करनाल जिले के असंध, कैथल, नारायणगढ़, फतेहाबाद और मुलाना में रैलियां करेंगे। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में उनके चंडीगढ़ निवास पर मंगलवार हुई बैठक में भाजपा के सभी बड़े नेताओं की रैलियों के कार्यक्रम तैयार किए गए।

ये लिस्ट हुई तैयार

बैठक में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडौली, संगठन मंत्री फणींद्रनाथ शर्मा, प्रदेश महामंत्री कृष्ण कुमार बेदी, डा. अर्चना गुप्ता और सुरेंद्र पुनिया शामिल हुए।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की रैलियों के कार्यक्रम भी इसी बैठक में तैयार हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: हिसार की पांच सीटों पर मौजूदा विधायकों पर भाजपा ने जताया विश्वास

जेपी नड्डा के कार्यक्रम अलग से तैयार

स्टार प्रचारकों की सूची मंजूरी के लिए पार्टी हाईकमान के पास भेज दी गई है। उम्मीदवारों के नामांकन के दौरान कौन नेता उनके साथ रहेगा, इसका खाका भी लगभग तैयार किया जा चुका है। जो उम्मीदवार जिस नेता की मांग करेगा, उनका कार्यक्रम तय कर दिया जाएगा।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यक्रम अलग से तैयार किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लोगों का हरियाणा के चुनाव में काफी प्रभाव रहता है, इसलिए वहां के नेताओं की जनसभाएं रखी जाएंगी।

केंद्रीय मंत्रियों व नेताओं के प्रवास कार्यक्रम तय

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली के अनुसार सभी जिलों में केंद्रीय मंत्रियों तथा केंद्रीय नेताओं के प्रवास कार्यक्रम तय हो चुके हैं। विधानसभा हलकों को कलस्टर में बांटकर रैलियों के आयोजन का कार्यक्रम बनाया गया है।

पार्टी द्वारा इस प्रकार से रैलियों का आयोजन किया जाएगा कि सभी 90 विधानसभा हलके कवर हो सकें। नामांकन के तुरंत बाद बड़े नेताओं की रैलियों का दौर शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: हरियाणा में भाजपा ने 40 सीटों पर बदले उम्मीदवार, 5 विधायक और 4 पूर्व मंत्रियों का कटा टिकट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर