Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: हरियाणा में नहीं बदलेगी चुनाव की तारीख, एक अक्टूबर को ही होगा मतदान

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख में कोई बदलाव नहीं होगा। प्रदेश में एक अक्टूबर को चुनाव होने का एलान हुआ था लेकिन उस दौरान लॉन्ग वीकेंड के कारण इनेलो और भाजपा ने मतदान की तारीख (Haryana Election Date) में बदलाव की बात कही थी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने तो चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था। जिसके बाद चुनाव आयोग की बैठक भी हुई।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 29 Aug 2024 06:43 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: हरियाणा में नहीं बदलेगी चुनाव की तारीख

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में कोई बदलाव नहीं होगा। भारतीय चुनाव आयोग ने मीडिया कवरेज के लिए जारी गाइडलाइन में बताया कि हरियाणा में मतदान एक अक्टूबर को ही होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सभी जिला निर्वाचन अधिकारी पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार चुनाव प्रक्रिया में जुट गए हैं। ज्ञात हो कि भाजपा की ओर से चुनाव की तारीख में बदलाव करने की मांग उठाई गई। इस बाबत निर्वाचन आयोग को पार्टी ने पत्र भी लिखा था, जिसके बाद चुनाव की तारीख को लेकर भारतीय चुनाव आयोग ने बैठक भी की थी।

जजपा और इनेलो ने भी किया तिथि में बदलाव का समर्थन

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान की तिथि में बदलाव की मांग भाजपा ने की। भारतीय जनता पार्टी ने दलील दी कि मतदान की तिथि के आगे-पीछे लंबी छुट्टियां और त्योहार हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: हरियाणा में बसपा प्रत्याशियों की लिस्ट जारी, देखें किस उम्मीदवार को कहां से मिला टिकट

भाजपा की इस मांग का बाद में इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने भी समर्थन किया। वहीं, जजपा की राज्य इकाई का कहना था कि यदि एक अक्टूबर को चुनाव कराए गए, तो मतदान प्रतिशत में गिरावट देखने को मिल सकती है क्योंकि छुट्टियों के चलते लोग घूमने के लिए राज्य से बाहर जा सकते है।

दरअसल 28 व 29 सितंबर को शनिवार व रविवार की छुट्टी है, जबकि एक अक्टूबर को मतदान के कारण सार्वजनिक अवकाश रहेगा। वहीं दो अक्टूबर को गांधी जयंती और तीन अक्टूबर को अग्रसेन जयंती और शारदीय नवरात्र का अवकाश रहेगा। ऐसे में कोई सिर्फ 30 सितंबर की छुट्टी लेकर छह दिन छुट्टी पर रह सकता है। इसलिए मतदान की तिथि में बदलाव की मांग उठी थी।

निर्वाचन आयोग ने की बैठक

तिथि में बदलाव को लेकर भी भाजपा ने चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा। जिसके बाद मंगलवार को चुनाव आयोग ने बैठक भी की। हालांकि, इस बैठक में कोई निर्णय नहीं लिया गया। बैठक खत्म होने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से मंगलवार को ही अपना निर्णय दे दिया जाएगा, लेकिन किसी तरह की घोषणा नहीं की गई।

यह भी पढ़ें- 'इन्हें अनुभव ज्यादा है', कंगना के किसान आंदोलन वाले बयान पर SAD (अमृतसर) के चीफ सिमरनजीत मान ने की विवादित टिप्पणी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर