Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हुड्डा की पसंद के 72 उम्मीदवारों को टिकट, SRB गुट की नहीं चली, सैलजा-रणदीप और बीरेंद्र को इतनी सीटों पर करना पड़ा संतोष

Haryana Election 2024 हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को लोकसभा चुनाव में भी फ्री हैंड दिया गया था। विधानसभा चुनाव में भी हुड्डा की पसंद का ख्याल रखा गया। अगर कांग्रेस की यह लिस्ट टुकड़ों में जाती तो ज्यादा असंतोष पैदा होता। तमाम विरोध खींचतान और गुटबाजी के बाद भी हुड्डा अपने समर्थकों को टिकट दिलवाने में कामयाब रहे।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 12:18 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: हुड्डा की पसंद का खास ख्याल, SRB गुट को अधिक तवज्जो नहीं।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव की तरह की प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के टिकटों के आवंटन में हाईकमान ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की पसंद-नापसंद का पूरा ध्यान रखा है। उनकी पसंद के 72 उम्मीदवारों को कांग्रेस ने टिकट दिए हैं, जबकि सैलजा-रणदीप-बीरेंद्र (एसआरबी) गुट के 13 उम्मीदवारों को टिकट मिले हैं। कांग्रेस हाईकमान ने चार विधानसभा क्षेत्रों में अपनी पसंद के उम्मीदवार चुनावी रण में उतारे हैं।

भिवानी विधानसभा सीट मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआइएम) के साथ समझौते में छोड़ी गई है। कांग्रेस महासचिव एवं सांसद कुमारी सैलजा अपने बेहद करीबी डा. अजय चौधरी को नारनौंद विधानसभा सीट से टिकट दिलाने में कामयाब नहीं रह सकीं, जबकि सोहना में भूपेंद्र हुड्डा के सबसे करीबी हरियाणा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र भारद्वाज को टिकट नहीं मिला है।

सिर्फ बेटे को लॉन्ट कर पाए सुरजेवाला

सोहना में कांग्रेस ने पूंजीपति रोहताश खटाना पर भरोसा जताया है। रोहताश हालांकि हुड्डा की दूसरी पसंद थे। टिकट मिलने से कुछ घंटे पहले ही वह कांग्रेस में शामिल हुए और उनके टिकट की चिट्ठी जारी हो गई।

कांग्रेस महासचिव एवं सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला कैथल में अपने बेटे आदित्य सुरजेवाला के साथ नरवाना (सुरक्षित) सीट पर सतबीर दबलैन को टिकट दिलाने में कामयाब रहे हैं।

मौजूदा 28 विधायकों में 24 हुड्डा के समर्थक

सैलजा की पसंद के चार विधायकों असंध से शमशेर सिंह गोगी, नारायणगढ़ से शैली चौधरी, सढ़ोरा से रेणु बाला और कालका से प्रदीप चौधरी को टिकट दिलाने में कामयाब रही हैं।

इन चारों विधायकों को इसलिए भी टिकट मिले हैं, क्योंकि हाईकमान ने कांग्रेस के सभी 28 विधायकों को दोबारा चुनावी रण में उतारा है। कांग्रेस के मौजूदा 28 विधायकों में 24 भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थक हैं।

सैलजा की पसंद को तवज्जो नहीं

पंचकूला में पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई, जगाधरी में पूर्व डिप्टी स्पीकर अकरम खान, अंबाला छावनी में परमिंदर पाल सिंह, हिसार में रामनिवास राड़ा व फतेहाबाद में पूर्व विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया को कुमारी सैलजा की पसंद से टिकट मिले हैं।

पूर्व मंत्री परमवीर सिंह को भी टोहाना में सैलजा के हस्तक्षेप के बाद टिकट मिला है। परमवीर सिंह को किसी समय हुड्डा के नजदीकियों में गिना जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह को कांग्रेस ने जींद जिले की उचाना विधानसभा सीट पर चुनावी रण में उतारा है।

लोकसभा में भी मिला था हुड्डा को फ्री-हैंड

हुड्डा को लोकसभा चुनाव में टिकट आवंटन को लेकर जिस तरह से फ्री-हैंड दिया गया था, उसी तरह अब विधानसभा चुनाव में दिया गया है। कांग्रेस ने एक रणनीति के तहत नामांकन से कुछ घंटे पहले तक प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की।

अगर कांग्रेस की यह लिस्ट टुकड़ों में जाती तो ज्यादा असंतोष पैदा होता। तमाम विरोध, खींचतान और गुटबाजी के बाद भी हुड्डा अपने अधिकतर समर्थकों को टिकट दिलवाने में कामयाब रहे। प्रदेश में कांग्रेस के पांच सांसद जीतने के बाद हाईकमान में हुड्डा का प्रभाव बढ़ गया था, जिस कारण उन्हें अपने समर्थकों को टिकट दिलाने में ज्यादा अड़चन नहीं आई।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में OBC और जाटों को साधने की कोशिश, टिकट वितरण पर भाजपा-कांग्रेस ने कैसे बनाया ‘सोशल फॉर्मूला’?

सैलजा के गढ़ में हुड्डा की पसंद के टिकट

सैलजा के संसदीय क्षेत्र सिरसा में भी हुड्डा की पसंद के उम्मीदवार हाईकमान ने उतारे हैं। ऐलनाबाद से पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल, रानियां में पत्रकार सर्वमित्र कांबोज, रतिया में जरनैल सिंह और सिरसा शहर में गोकुल सेतिया को हुड्डा के कहने पर टिकट मिले हैं।

डबवाली के मौजूदा विधायक अमित सिहाग और कालांवाली के विधायक शीशपाल केहरवाला भी हुड्डा खेमे के गिने जाते हैं। सैलजा की पसंद से फतेहबाद में बलवान सिंह दौलपुरिया को टिकट मिला है।

अंबाला संसदीय क्षेत्र में सैलजा की पसंद के छह टिकट

सिरसा के मुकाबले अंबाला में सैलजा की पसंद को हाईकमान ने ज्यादा महत्व दिया है। अंबाला लोकसभा क्षेत्र के छह हलकों में सैलजा समर्थकों को टिकट मिले। इनमें कालका से विधायक प्रदीप चौधरी, नारायणगढ़ में विधायक शैली चौधरी, सढ़ोरा में विधायक रेणु बाला, पंचकूला में पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई, जगाधरी में पूर्व डिप्टी स्पीकर अकरम खान व अंबाला कैंट में परमिंदर पाल सिंह शामिल हैं।

यमुनानगर से रमन प्रकाश त्यागी, अंबाला सिटी से पूर्व मंत्री चौधरी निर्मल सिंह और मुलाना में सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा चौधरी को हुड्डा की सिफारिश पर टिकट मिले हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather: अभी नहीं मिलेगा वर्षा से छुटकारा, दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश, जानिए कब होगी मानसून की वापसी

हिसार के नारनौंद और उकलाना में सैलजा को झटका

हिसार संसदीय क्षेत्र के उकलाना हलके में कुमारी सैलजा का घर है। उकलाना से कभी उनके समर्थक रहे नरेश सेलवाल विधायक चुने गए थे, लेकिन बाद में वह हुड्डा खेमे के साथ चले गए। सैलजा के विरोध के बावजूद हुड्डा उन्हें इस बार उकलाना से टिकट दिलाने में कामयाब रहे हैं।

उकलाना से सैलजा स्वयं भी चुनाव लड़ने की चाह रखती थीं। नारनौंद में हुड्डा ने सैलजा को तगड़ा झटका दिया है। नारनौंद में सैलजा अपने सबसे नजदीकी डा. अजय चौधरी को टिकट दिलाना चाहती थी, लेकिन हुड्डा ने उनकी टिकट कटवा दी। नारनौंद से हुड्डा अपनी पसंद के जसबीर पेटवाल को टिकट दिलाने में कामयाब रहे।

कांग्रेस हाईकमान ने अपनी पसंद से दिए ये चार टिकट

कांग्रेस हाईकमान ने अपनी पसंद के चार टिकट हरियाणा में आवंटित किए हैं। बल्लभगढ़ में पूर्व मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर और मनोज अग्रवाल के टिकट काटकर पराग शर्मा को टिकट मिला है। पराग शर्मा को टिकट दिलवाने में बड़ी भूमिका राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने निभाई।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की सिफारिश पर अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बवानीखेड़ा हलके से राष्ट्रीय सचिव प्रदीप नरवाल को टिकट मिला है। तिगांव हलके में पूर्व विधायक ललित नागर का टिकट काटकर नई दिल्ली में ही सक्रिय रोहित डागर को उम्मीदवार बनाया गया है।

घरौंडा हलके में पार्टी सचिव वीरेंद्र सिंह राठौर को तीसरी बार टिकट मिला है। राठौर को सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा से नजदीकियां बढ़ाने का भी फायदा मिला है। राठौर घरौंडा में दो बार हार चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: BJP ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, PM मोदी-अमित शाह समेत कई दिग्गजों के नाम शामिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर