Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Captain Yogesh Bairagi Profile: कौन है कैप्टन योगेश बैरागी? बीजेपी की टिकट पर विनेश फोगाट को देंगे टक्कर

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Election 2024) के लिए आज भाजपा ने अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में 67 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया था तो वहीं दूसरी लिस्ट में कुल 21 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगी है। भाजपा ने अपनी दूसरी लिस्ट में जुलाना से कैप्टन योगेश बैरागी (Captain Yogesh Bairagi Profile) को विनेश फोगाट के सामने उतारा है।

By Nitish Kumar Kushwaha Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 10 Sep 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
जुलाना से बीजेपी ने कैप्टन योगेश बैरागी को दिया टिकट।

डिजिटल डेस्क, पंचकूला।  हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Election 2024) के लिए भाजपा ने अपनी उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। भाजपा की दूसरी लिस्ट में कुल 21 उम्मीदवारों को टिकट दिया है।

दूसरी लिस्ट में जुलाना से भाजपा ने कैप्टन योगेश बैरागी (Captain Yogesh Bairagi Profile) को टिकट दिया है। वहीं, इस सीट से कांग्रेस ने पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को अपना उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में कैप्टन योगेश बैरागी का मुकाबला विनेश फोगाट से होगा।

कौन है कैप्टन योगेश बैरागी?

जुलाना से विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के खिलाफ भाजपा के टिकट पर मैदान में उतरने वाले कैप्टन योगेश बैरागी (Captain Yogesh Bairagi) भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के प्रदेश उपाध्यक्ष और भाजपा खेल प्रकोष्ठ के सह-संयोजक हैं। कैप्टन योगेश बैरागी ने पूर्व में विस्तारा एयरलाइंस में कैप्टन के तौर भी काम किया है। 

35 वर्षीय योगेश बैरागी ने इससे पहले चुनाव नहीं लड़ा है। उनके पिता नरेंद्र कुमार बैरागी भी राजनीति से जुड़े हुए हैं। प्रदेश बैरागी सभा के अध्यक्ष भी रहे हैं, लेकिन फिलहाल चुनाव के कारण कार्यकारिणी भंग की गई है। पिछले विधानसभा में उन्होंने भी भाजपा से टिकट मांगा था लेकिन नहीं मिला। कैप्टन योगेश पिछले सात सालों से राजनीति से जुड़े हुए हैं। 

यह भी पढ़ें- Haryana BJP Candidates List: विनेश के खिलाफ भाजपा ने उतारा 'कैप्टन', बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी

88 सीटों पर भाजपा उम्मीदवार घोषित

बता दें कि भाजपा ने आज 21 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी लिस्ट जारी की है। इससे पहले भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें कुल 67 उम्मीदवारों को टिकट मिला था। हालांकि, भाजपा की पहली लिस्ट के बाद से पार्टी के कई कार्यकर्ता और नेता नाराज हो गए थे। भाजपा की पहली टिकट लिस्ट के बाद से भाजपा के 250 से अधिक नेता और कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़ दी थी।

हरियाणा के 90 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव (Haryana Election 2024) के लिए 5 अक्टूबर को मतदान कराए जाएंगे। सभी पार्टियों ने इसके लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। शुरुआत में कांग्रेस और आदमी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही थी। हालांकि, बात नहीं बनी तो दोनों पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा करना शुरू कर दिया है।  

यह भी पढ़ें- Haryana Election: CM नायब सैनी ने भरा नामांकन, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल और सांसद नवीन जिंदल समेत कई दिग्गज रहे मौजूद