Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: राजनीति में दांव लगाने को तैयार पहलवान, योगेश्वर दत्त-बबीता फोगाट समेत कई खिलाड़ी मांग रहे टिकट

Haryana Election 2024 हरियाणा में विधानसभा चुनाव का मैदान सज गया है। पहलवान खिलाड़ी दांव लगाने के लिए तैयार हैं। कई खिलाड़ी टिकट की जुगत में हैं। पिछले चुनाव में कई खिलाड़ी चुनाव हार गए थे लेकिन इस बार मजबूती से टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। साथ ही इस बार कई नए चेहरे सामने आए हैं जो जीत का दावा कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 10:07 AM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: राजनीति में दांव लगाने को तैयार पहलवान खिलाड़ी।

नंदकिशोर भारद्वाज, सोनीपत/चंडीगढ़। प्रदेश के पहलवान व अन्य खिलाड़ी राजनीति के अखाड़े में दांव लगाने को तैयार हैं। इनमें से कई अपनी पिछली हार से सबक लेकर टिकट के लिए मजबूत दावेदारी ठोंक रहे हैं तो कई अन्य नए चेहरे हैं जो खेल में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद राजनीति में बेहतर करना चाहते हैं।

बरोदा से ओलिंपियन योगश्वर दत्त, गोहाना से तीर्थराणा, चरखी दादरी से बबीता फोगाट अपनी हार को भुलाकर पांच साल तक जनता के बीच रहे हैं। चारों इस विधानसभा चुनाव में भी टिकट मांग रहे हैं। मुक्केबाज विजेंदर सिंह भी टिकट का दावा पेश कर रहे हैं। साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को चुनावी दंगल में उतारने के लिए रणनीति बनाई जा रही है।

डीएसपी पद से त्यागपत्र दिए थे योगेश्वर दत्त

भूपेंद्र हुड्डा से विनेश फोगाट की मुलाकात के मायने निकाले जा रहे हैं। ओलिंपियन योगेश्वर दत्त हरियाणा सरकार में डीएसपी पद से त्यागपत्र देकर वर्ष 2019 में बरोदा विधानसभा हलके से राजनीति के अखाड़े में उतरे थे लेकिन उन्हें कांग्रेस के पुराने खिलाड़ी श्रीकृष्ण हुड्डा के हाथों करारी हार मिली।

वहीं 2020 में श्रीकृष्ण हुड्डा की मौत के बाद उपचुनाव में कांग्रेस के नए खिलाड़ी इंदुराज नरवाल ने ओलिंपियन को पटकनी देकर विधानसभा में सीट पक्की की।

भाजपा से टिकट मांग रहे मुक्केबाज विजेंदर सिंह

योगेश्वर दत्त अब भी टिकट मांग रहे हैं। वहीं गोहाना में पहलवान तीर्थराणा को कांग्रेस के अनुभवी जगबीर मलिक के हाथों हार मिली। बाद में तीर्थ को भाजपा का जिला अध्यक्ष बनाया गया। उधर चरखी दादरी से पिछले चुनाव में पहलवान बबीता फोगाट को निर्दलीय सोमवीर सांगवान के हाथों जबरदस्त हार मिली थी।

वह तीसरे नंबर रहीं। वह वहीं से दोबारा टिकट मांग रही हैं। दिल्ली से लोकसभा चुवार हारे मुक्केबाज विजेंदर अब भाजपा से टिकट मांग रहे हैं। रोहतक में महम विधानसभा सीट से भारतीय कबड्डी टीम के स्टार खिलाड़ी रहे दीपक निवास हुड्डा भाजपा की टिकट मांग रहे हैं।

ये खिलाड़ी भी मांग रहे टिकट

यहीं से बास्केटबाल की राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी रही राधा अहलावत भी ताल ठोंक रही हैं। हिसार की बरवाला सीट से दीपक निवास हुड्डा की मुक्केबाज पत्नी स्वीटी बूरा और पर्वतारोही अनीता कूंडु भी टिकट की दावेदारी पेश कर रही हैं।

उधर गुड़गांव विधानसभा सीट से राष्ट्रीय स्तर के पहलवान रहे मुकेश शर्मा भाजपा से टिकट मांग रहे हैं। उन्होंने 2014 के चुनाव में 40 हजार वोट प्राप्त किए हैं। मंत्री संदीप सिंह पर छेड़छाड़ का आरोप लगाने वाली महिला कोच भी टिकट की दौड़ में हैं।

राजनीति में भी चौके-छक्के लगाते थे बीरेंद्र सिंह

उचानाकलां विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री राजनीति की तरह क्रिकेट में भी चौके-छक्के लगाते थे। वे अब 78 वर्ष के हो चुके हैं, लेकिन जब स्कूल में पढ़ते थे खूब क्रिकेट खेलते थे। रोहतक के राजकीय कालेज से स्नातक की पढ़ाई। उस दौरान भी जमकर क्रिकेट खेली।

1964-67 में जिला क्रिकेट टीम के कप्तान रहे। कानून की पढ़ाई पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से हुई तो इस दौरान वे खेलों में सक्रिय रहे। 1969-70 तक विश्वविद्यालय की टीम में क्रिकेट खेलते रहे। 1977 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के टिकट पर उचानाकलां से विधायक बने।

यह भी पढ़ें- BJP List: हरियाणा में भाजपा की पहली लिस्ट तैयार, नए चेहरों पर दांव; मोदी-शाह की बैठक में आज लगेगी मुहर

पूर्व मंत्री कृष्णमूर्ति खेल चुके हैं 25 रणजी ट्राफी

मैच पूर्व मंत्री कृष्णमूर्ति हुड्डा अपने जमाने में क्रिकेट के बड़े खिलाड़ी हुआ करते थे। पंजाब और हरियाणा की तरफ से 25 रणजी ट्राफी मैच खेले। बाद में क्रिकेट ग्राउंड से राजनीति के मैदान में उतरे तो यहां भी पहले ही झटके में पास हो गए।

कृष्णमूर्ति हुड्डा 1965 से लेकर 1976 तक क्रिकेट करियर रहा। इस दौरान उन्होंने तीन शतक भी बनाए थे। एक शतक को हरियाणा की तरफ से खेलते हुए इंदौर में मध्यप्रदेश के खिलाफ जड़ा। क्वार्टर फाइनल का बड़ा महत्वपूर्ण मैच था।

कृष्णमूर्ति हुड्डा ने बताया कि बीसीसीआइ की तरफ से उनको रणजी ट्राफी मैच खेलने पर पेंशन भी मिलती है। क्रिकेट की दुनिया से राजनीति में कदम रखा। 1991 में किलोई विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा और विधायक तथा सरकार में मंत्री बने।

अब तक ये खिलाड़ी पहुंच चुके विधानसभा

हाकी खिलाड़ी संदीप सिंह ने खेल में देश का नाम ऊंचा किया। वह चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे, लेकिन एक महिला के कोच छेड़छाड़ के चलते उन्हें अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी। वहीं रोहट हलके से कबड्डी खिलाड़ी रहे सुखबीर फरमाणा विधानसभा पहुंचे थे।

बजरंग, विनेश व साक्षी को उतारने की तैयारी

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना देने वाले पहलवान अब सियासत के अखाड़े में उतर सकते हैं। ओलिंपिक में गोल्ड मेडल से चूकी विनेश फोगाट की पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा से मुलाकात के राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं। ओलिंपियन बजरंग पूनिया, कुश्ती से संन्यास ले चुकी साक्षी मलिक को भी चुनाव लड़वाने के लिए रणनीति बनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: मौजूदा विधायकों पर दांव खेलेगी कांग्रेस, स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में बनी सहमति