Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Result 2024: त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना, हर केंद्र में होंगे तीन प्रवेश द्वार; 12 हजार पुलिसकर्मी तैनात

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी। 90 मतगणना केंद्रों पर 12 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए तीन सुरक्षा चक्र बनाए गए हैं। मतगणना केंद्रों के आसपास यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है। अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:15 AM (IST)
Hero Image
Haryana Result 2024: त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना, हर केंद्र में होंगे तीन प्रवेश द्वार।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में मंगलवार को सुबह आठ बजे से त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में मतगणना होगी। सभी 90 मतगणना केंद्रों पर 12 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। चुनाव आयोग की टीम के साथ ही एसपी और आइजी सहित पुलिस के उच्चाधिकारी मतगणना केंद्रों पर नजर रखेंगे। हर मतगणना केंद्र में तीन प्रवेश द्वार होंगे। 20 साल में पहली बार न लोकसभा चुनाव और न विधानसभा चुनाव में पुनर्मतदान की नौबत आई है।

मतदान केंद्रों की सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीन सुरक्षा चक्र बनाए गए हैं। प्रथम चक्र में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल(सीएपीएफ), दूसरे चक्र में राज्य आर्म्ड पुलिस (एचएपी या आइआरबी) तथा तीसरे चक्र में पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर 30 सीएपीएफ, 30 आइआरबी व एचएपी की टुकड़ियों सहित जिला पुलिस के कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए

मतगणना केंद्रों की 100 मीटर की परिधि में नाके और स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना केंद्रों के आसपास यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है।

मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके। मतगणना केंद्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच के लिए महिला व पुरुष पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

स्ट्रांग रूम से बाहर निकाली जाएंगी ईवीएम

क्विक रिस्पांस टीमों को भी तैनात किया गया है। प्रत्येक मतगणना केंद्र में मतगणना स्टाफ, मतगणना एजेंटों तथा ईवीएम मशीनों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे। मतगणना केंद्र में अलग-अलग सेक्शन भी बनाए गए हैं।

मतगणना के दौरान आने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा मतगणना स्टाफ की पार्किंग के लिए व्यवस्था की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है।

सभी ईवीएम मंगलवार को ही मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम से बाहर निकाली जाएंगी। उस दौरान रिटर्निंग ऑफिसर और चुनाव आयोग के ऑब्जर्वर भी वहां होंगे।

यह भी पढ़ें- 'जलेबी फैक्ट्री' पर ऐसा क्या बोल गए राहुल गांधी? सोशल मीडिया पर हो गए ट्रोल तो नायब सैनी ने ली चुटकी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें