Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Chunav 2024: 25 लाख तक का मुफ्त इलाज, महिलाओं को दो हजार रुपये, कांग्रेस ने घोषणा पत्र में और क्या-क्या किए वादे

Haryana Congress Manifesto हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने आज घोषणा पत्र जारी किया है। घोषणा पत्र में कई वादे किए गए हैं। पत्रकारों के लिए विशेष सुविधा का एलान किया गया। पत्रकरों को कैशलेश स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा। 25 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपये मिलेंगे। जानिए कांग्रेस ने और क्या-क्या वादे किए...

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 28 Sep 2024 01:21 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा चुनाव 2024: सात गारंटी के बाद कांग्रेस ने जारी की घोषणा पत्र।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने आज घोषणा पत्र लॉन्च किया है। सात गारंटी के बाद कांग्रेस ने जनता से कई वादे किए हैं। 40 पन्नों के घोषणापत्र में 25 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज और महिलाओं को 2000 रुपये प्रति माह देने का वादा किया है।

सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर से पानी दिलाने का भी वादा किया गया है। कांग्रेस ने किसान आंदोलन के दौरान मारे गए 700 से अधिक किसानों के प्रत्येक परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है।

पुरानी पेंशन को लागू करने का वादा

पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का भी वादा किया है। हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार के पैटर्न को दोहराते हुए कांग्रेस ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि अगर वह हरियाणा में सत्ता में आती है तो वह सात गारंटियों को पूरा करेगी।

25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज

इसके अलावा बुजुर्गों, विकलांगों और विधवाओं की मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 6000 रुपये किया जाएगा। साथ ही गैस सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध कराए जाएंगे। पार्टी ने हर घर को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया। कांग्रेस सरकार राजस्थान की तरह राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करेगी।

एमएसपी पर कानूनी गारंटी

पार्टी ने जाति जनगणना कराने के अलावा किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी देने का वादा किया है। इसने घोषणा की कि वह अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के बीच क्रीमीलेयर के लिए न्यूनतम आय सीमा को 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करेगी।

बेघर व्यक्ति को 3.5 लाख रुपये नकद 

पार्टी ने दो बेडरूम का घर बनाने के लिए हर गरीब और बेघर व्यक्ति को 3.5 लाख रुपये की नकद सहायता के साथ 100 वर्ग गज के भूखंड देने का भी वादा किया। युवाओं के सुरक्षित भविष्य की गारंटी की घोषणा करते हुए वादा किया कि सरकारी विभागों में खाली पड़े दो लाख पदों को भरा जाएगा और स्थायी नौकरियां दी जाएंगी।

हमारा मेनिफेस्टो बेमिसाल- गहलोत

पर्यवेक्षक अशोक गहलोत ने कहा कि मैं कल पत्रकारों से बातचीत कर रहा था। तब एक मुद्दा उठा था कि राजस्थान में पत्रकारों के लिए कई सुविधाएं कांग्रेस सरकार ने तय की थीं। लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि हरियाणा में भी पत्रकारों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा और पेंशन वृद्धि का मुद्दा शामिल है। हमारा मेनिफेस्टो बेमिसाल है और सभी को पता है कि कांग्रेस जो कहती है, वो करती है।

भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हमारा मेनिफेस्टो बहुत ही मेहनत के साथ बना है। मैं मेनिफेस्टो कमेटी की चेयरपर्सन गीता भुक्कल जी समेत सभी साथियों को बधाई देता हूं। हमने मेनिफेस्टो बनाते समय काफी बातों का ख्याल रखा है और इसके लिए मैं सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। इस खास अवसर पर हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान, अशोक गहलोत, भूपेंद्र हुड्डा समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather: 10 जिलों में सामान्य से 38% कम, 12 जिलों में उम्मीद से अधिक वर्षा, अगले 24 घंटे में होगी झमाझम बारिश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें