Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा चुनाव: नामांकन वापसी का सोमवार आखिरी दिन, कल मिलेंगे निर्दलीयों को चुनाव चिह्न, बागियों को मना रही BJP-कांग्रेस

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन वापसी का आज आखिरी दिन है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों का दावा है कि उन्होंने अपने असंतुष्ट नेताओं को मना लिया है। आज दोपहर तक कई उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकते हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों को दोपहर बाद चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान और 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:15 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: नामांकन वापसी का सोमवार आखिरी दिन, कल मिलेंगे निर्दलीयों को चुनाव चिह्न।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में विधानसभा के चुनावी रण की तस्वीर सोमवार को साफ हो जाएगी। भाजपा नेताओं का दावा है कि उन्होंने 85 प्रतिशत तक असंतुष्टों को मना लिया है, जिन्होंने टिकट कटने से नाराज होकर नामांकन किया था। इसी तरह कांग्रेस बागियों को मनाने का दावा कर रही है।

मान-मनौव्वल के बाद जिद छोड़ने वाले बागियों सहित अन्य कई प्रत्याशी आज दोपहर तक नामांकन वापस ले सकते हैं। निर्दलीय मैदान में उतारे सभी प्रत्याशियों को दोपहर बाद चुनाव चिह्न अलाट कर दिए जाएंगे।

इन नेताओं ने संभाला मोर्चा, रुठे को मनाया

भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री नायब सैनी, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल, प्रदेश प्रभारी सतीश पूनिया, चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह प्रभारी बिप्लब देब सहित अन्य कई बड़े नेता रविवार को भी बागियों से संपर्क साधकर उन्हें मनाने में जुटे रहे।

इसी तरह कांग्रेस की ओर से प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान ने असंतुष्टों को मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

प्रदेश की सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1559 उम्मीदवारों ने 1746 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। जांच के दौरान इनमें 1221 की उम्मीदवारी वैध पाई गई, जबकि 338 की उम्मीदवारी रद कर दी गई।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: अनिल विज के बयान पर धर्मेंद्र प्रधान का पलटवार, बोले- कौन हैं बीजेपी के सीएम उम्मीदवार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर