Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: हरियाणा में राहुल चाहते हैं 'आप' का साथ? गठबंधन को लेकर बातचीत का दौर जारी

हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो सकता है। राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि हमारे पास कईं ऐसी रिपोर्ट आईं हैं जिसमें यह दावा किया गया कि राहुल गांधी ने गठबंधन को लेकर रुचि दिखाई है। वहीं कांग्रेस प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि गठबंधन को लेकर बातचीत जारी है। मगर कुछ तय नहीं है।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 03 Sep 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन कर सकती है

एएनआई, पंचकूला। हरियाणा चुनाव से पहले कांग्रेस आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन पर विचार कर रही है। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि पार्टी हरियाणा (AAP and Congress Alliance) में गठबंधन के लिए आम आदमी पार्टी के साथ बातचीत कर रही है। लेकिन अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है।

इससे पहले, आम आदमी पार्टी (आप) नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने उन रिपोर्टों का स्वागत किया, जिनमें दावा किया गया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हरियाणा में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ गठबंधन की संभावना में रुचि दिखाई है।

अभी कुछ तय नहीं है: दीपक बाबरिया

ऐसी कई रिपोर्टें थीं जिनमें दावा किया गया था कि गांधी ने सोमवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए आप के साथ गठबंधन की संभावना के बारे में रुचि व्यक्त की थी।

आप के साथ गठबंधन की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, एआईसीसी महासचिव और राज्य प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा, "हम आम आदमी पार्टी के साथ बातचीत कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है। इसे लेकर जैसे ही कुछ तय होगा, हम सूचित करेंगे।

वोटों को बंटने नहीं देना है: दीपक बाबरिया

एक अन्य सवाल के जवाब में बाबरिया ने कहा, ''हमें बीजेपी को हराना है और वोटों को बंटने नहीं देना है। बाबरिया की यह टिप्पणी आज शाम सीईसी की बैठक से पहले पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद आई।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस आगामी हरियाणा चुनाव में विनेश फोगाट को मैदान में उतारेगी, बाबरिया ने कहा कि आपको कल तक इसे लेकर स्पष्टता मिल जाएगी।

कांग्रेस की सीईसी ने सोमवार को यहां बैठक की और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया। बाबरिया ने कल शाम कहा था कि आज केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा हरियाणा के लिए एक बैठक आयोजित की गई।

राज्य की स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा 49 नामों की एक सूची प्रस्तुत की गई, जिसमें से 34 को मंजूरी दे दी गई है और 15 लंबित हैं। ज्ञात हो कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

गठबंधन को लेकर हाई लेवल कमेटी का हुआ गठन

वहीं, हरियाणा में कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के गठबंधन की संभावनाओं पर अंतिम निर्णय लेने के लिए कांग्रेस हाईकमान ने उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में यह कमेटी बनाई है।

इस कमेटी में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान को शामिल किया गया है।

यह कमेटी राज्य में कांग्रेस, सपा और आप के बीच होने वाले संभावित गठबंधन को आगे बढ़ाने की संभावनाओं अथवा खारिज करने की आशंका के आधार पर अपनी पूरी रिपोर्ट हाईकमान को देगी, जिसके बाद यह तय होगा कि आइएनडीआइए गठबंधन में शामिल यह तीनों दल हरियाणा में मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे अथवा नहीं।

यह भी पढ़ें- हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस CEC की बैठक शुरू, 41 सीटों पर मंथन जारी; 34 पर नाम फाइनल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर