Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: अब अफ्रीकी देशों में खेती करेंगे हरियाणा के किसान, मनोहर सरकार ने क्यों लिया ऐसा फैसला

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार हरियाणा के किसानों को अफ्रीकी देशों (Haryana farmers farming in African countries) में भेजकर व्यापक कृषि क्षमताओं का लाभ उठाने की योजना बना रही है। हरियाणा में घटती भूमि जोत से सरकार ने राज्य के किसानों के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाशने के लिए यह पहल की है। तत्पश्चात किसान समूहों का गठन किया जाएगा और उन्हें अफ्रीकी देशों में भेजा जाएगा

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Thu, 04 Jan 2024 12:42 PM (IST)
Hero Image
अब अफ्रीकी देशों में खेती करेंगे हरियाणा के किसान

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार हरियाणा के किसानों को अफ्रीकी देशों (Haryana farmers farming in African countries)में भेजकर व्यापक कृषि क्षमताओं का लाभ उठाने की योजना बना रही है।

इस महत्वाकांक्षी प्रयास का उद्देश्य हरियाणा के मेहनती कृषक समुदाय को नए अवसर प्रदान करना है। अफ्रीकी राष्ट्र के राजदूत के साथ चर्चा के बाद राज्य सरकार एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया में है और इस सहयोग को औपचारिक रूप देने के लिए शीघ्र ही एमओयू का आदान-प्रदान किया जाएगा।

किसान समूहों को भेजा जाएगा अफ्रीकी देश

एमओयू के बाद हरियाणा सरकार द्वारा इच्छुक किसानों को इस अवसर का लाभ लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। तत्पश्चात किसान समूहों का गठन किया जाएगा और उन्हें अफ्रीकी देशों में भेजा जाएगा, जहां वे अपनी कृषि विशेषज्ञता का उपयोग कर वहां उपलब्ध कृषि परिदृश्य से लाभ उठा सकते हैं। विदेश भेजने से पहले सरकार उन्हें विदेश में कृषि प्रयासों में उनकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रशिक्षण और आवश्यक सहायता भी प्रदान करेगी।

क्यों हरियाणा सरकार ने लिया ऐसा फैसला?

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि औद्योगिकीकरण और अन्य विकासात्मक गतिविधियों के कारण हरियाणा में घटती भूमि जोत से सरकार ने राज्य के किसानों के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाशने के लिए पहल की है। मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में सफल कृषि उद्यमों से प्रेरणा लेते हुए हरियाणा भी इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोहराएगा।

युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी हरियाणा सरकार

एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्लेसमेंट के लिए युवाओं को विदेश में अवैध तरीके से भेजे जाने पर रोक लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। इच्छुक व्यक्तियों के लिए वैध अवसरों की सुविधा के लिए सरकार ने विदेशी सहयोग विभाग और ओवरसीज प्लेसमेंट सेल की स्थापना की है।

इनका कार्य विदेश में रोजगार के अवसरों की तलाश कर रहे युवाओं की नियुक्ति के समन्वय के लिए कार्य करना है। ऐसे व्यक्तियों के लिए व्यापक प्रशिक्षण हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा: कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार और INLD नेता दिलबाग सिंह पर ED का शिकंजा, अवैध खनन को लेकर 20 जगहों पर छापामारी

इजरायल भेजे गए हरियाणा के युवा

मुख्यमंत्री ने कहा कि इजरायल में मैनपावर की मांग के अनुरोध में हमने विज्ञापन जारी किया, जिसके परिणामस्वरूप चार हजार से अधिक युवाओं ने विदेश में रोजगार हेतु रुचि व्यक्त की। इन्हें एमडीयू रोहतक में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

हमारे युवाओं को विदेश में रोजगार के अवसर तलाशने के लिए कानूनी तरीके से विदेश जाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु 15 जनवरी के आसपास अगला विज्ञापन जारी किया जाएगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि 60 प्रतिशत जन संवाद कार्यक्रम पहले ही सफलतापूर्वक संचालित किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana: खुशखबरी! जल्द शुरू कराए जाएंगे 195 विकास कार्य, परिषद की वित्त कमेटी की बैठक में बनी सहमति; इतना आएगा खर्चा